रायपुर : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सुनी छत्तीसगढ़ के नेत्रहीन बृजलाल की बांसुरी की धुन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ के कोण्डंागंाव से आए प्रधानमंत्री आवास योजना  के नेत्रहीन हितग्राही श्री बृजलाल की सुरीली बासुरी की धुन सुनी। बृजलाल ने अपनी नाक से बासुरी बजाकर प्रधानमंत्री को मधुर धुने सुनाई। प्रधानमंत्री ने बाडा़ गांव के महिला हितग्राही पंचबी से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री दोनो हितग्राहियो से मिले और उनसे प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूछताछ की। बृजलाल ने प्रधानमंत्री को निःशुल्क आवास देने के लिए धन्यवाद भी दिया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीे आज नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में प्रख्यात राष्ट्रवादी नेता स्व. श्री नानाजी देशमुख की जन्मशताब्दी के अवसर पर ग्रामीण विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभिन्न राज्यो द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियांे का अवलोकन कर रहे थे। इस अवसर पर  छत्तीसगढ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम. के. राउत , अपर आयुक्त सुभाष मिश्र, राज्य आजीविका मिशन के प्रबंध निदेशक श्री दीपक सोनी भी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत पूरे देश में से छत्तीसगढ और पंजाब राज्य की प्रदर्शनी ही इस अवसर पर लगाई गई थी। सांसद आदर्श ग्राम योजना में जशपुर जिले के ग्राम जोरंडाझारिया को प्रदर्शनी के माध्यम से जीवंत दिखाया गया। जोरंडाझारिया की महिला प्रतिनिधि कुलेश्वरी एक्का ने आदर्श ग्राम का प्रतिनिधित्व किया। आदिवासी बाहुल्य गांव जोरंडाझारिया के माध्यम से बताया गया की प्रदेश के संासद आदर्श ग्राम किन मापदण्डो के कारण आदर्श है।
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान‘ का स्टाल भी प्रदर्शनी में लगाया गया। स्टाल में बिहान बाजार का जीवंत मॉडल प्रस्तुत किया गया। मॉडल के माध्यम से बताया गया कि किस प्रकार महिला समूहो को न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। मनरेगा के तहत भी राज्य में हो रहे कार्यो को विभिन्न मॉडलो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। प्रधानमंत्री आवास और आजीविका मिशन के लगभग 400 हितग्राही छत्तीसगढ से इस कार्यक्रम मे शामिल हुए।