रायपुर : भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन विद्यार्थियों को देता है अनुशासन और देश के प्रति समर्पण की सीख : डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन के सम्मेलन एवं
सम्मान समारोह को संबोधित किया
रायपुर, 27 फरवरी 2018
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां विधानसभा परिसर स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार में भारत स्काउट्स-गाइड्स के ‘राज्य पदाधिकारी और स्काउट्स-गाइड्स सम्मेलन एवं सम्मान समारोह’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह संगठन विद्यार्थियों को अनुशासन, देश के लिए समर्पण और मिलजुलकर काम करने की सीख देता है। ये गुण अच्छे नागरिक के निर्माण की मजबूत नींव तैयार करते हैं और जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करते हैं। भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन के सदस्य के रूप में विद्यार्थी जो गुण सीखते हैं, वे जीवन भर काम आते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने की। स्कूल शिक्षा मंत्री और भारत स्काउट्स एवं गाईड्स संगठन की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष श्री केदार कश्यप विशेष अतिथि के रूप में समारोह में उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री सहित अतिथियों ने राजनांदगांव जिले के सोमनी ग्राम में 28 दिसंबर 2017 से 02 जनवरी 2018 तक आयोजित भारत स्काउट गाइड की तीसरी राज्य स्तरीय जम्बूरी में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव श्री विकासशील, संचालक, लोक शिक्षण डॉ. एस. प्रकाश सहित संगठन के पदाधिकारियों, राजनांदगांव और दुर्ग के विभिन्न सामाजिक संगठनों, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम राजनांदगांव के अधिकारियों को शॉल, श्रीफल और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोमनी में सभी के सहयोग से भारत स्काउट्स-गाइड्स की तीसरी राज्य स्तरीय जम्बूरी का व्यवस्थित ढंग से शानदार और यादगार आयोजन किया गया। इस जम्बूरी में भारत- स्काउट गाइड के विद्यार्थियों ने दो विश्व कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं। इनमें से 22 हजार 721 विद्यार्थियों, कलाकारों और संगठन के पदाधिकारियों ने एक साथ कर्मा नृत्य कर विश्व कीर्तिमान कायम किया। इसी तरह 20 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ बायां हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया। यह भी एक विश्व रिकार्ड बना, जिसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया। इन कीर्तिमानों के लिए मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों और संगठन के पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कर्मा नृत्य के शानदार संयोजन के लिए कोरियोग्राफर श्री सुनील तिवारी को विशेष रूप से बधाई और शुभकामनाएं दी।
भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन के राज्य मुख्य आयुक्त श्री गजेन्द्र यादव ने बताया कि सोमनी में आयोजित तीसरी जम्बूरी में भूटान के 26 स्काउट्स-गाइड्स भी शामिल हुए। भूटान के इस दल ने भी कर्मा नृत्य में हिस्सा लिया था। इस अवसर पर सोमनी में विश्व कीर्तिमान कायम करने वाले कर्मा नृत्य की वीडियो क्लिप भी दिखायी गई। समारोह में भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन की राज्य आयुक्त डॉ. रक्षा सिंह सहित संगठन के अनेक पदाधिकारी और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। सम्मान समारोह में भारत स्काउट्स-गाइड्स संगठन के राज्य मुख्य आयुक्त श्री गजेन्द्र यादव, पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव श्री प्रशांत अग्रवाल, नगर निगम राजनांदगांव के आयुक्त श्री अश्वनी देवांगन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल, संगठन के सह राज्य आयुक्त ठाकुर सत्येन्द्र सिंह, मुख्यालय आयुक्त श्री हेमंत देवांगन, सह राज्य आयुक्त श्री ओमप्रकाश वर्मा सहित कर्मा डांस के गायक गीतकार-संगीतकार, जम्बूरी गीत गायक, दुर्ग जिले के सिख समाज, समाजसेवी संगठन , मुस्लिम समाज, क्रिश्चयन समाज दुर्ग, सिन्धी समाज दुर्ग, गंजपारा समिति दुर्ग, सरपंच साखरा श्री हरीश साहू सहित शिक्षा विभाग के अनेक अधिकारियों और जम्बूरी में योगदान देने वाले नागरिकों को सम्मानित किया गया।