रायपुर : राजकीय सम्मान के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय श्री कौशिक को दी गई अंतिम बिदाई : प्रदेश सरकार के मंत्री द्वय सर्वश्री अजय चंद्राकर और बृजमोहन अग्रवाल सहित कई वरिष्ठ नेता हुए शामिल

पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय श्री पुरूषोत्तम लाल कौशिक को आज उनके गृह नगर महासमुंद में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम बिदाई दी गई। महासमुन्द के पूर्व विधायक तथा रायपुर और दुर्ग के पूर्व लोकसभा सांसद श्री कौशिक का कल दोपहर अपने गृह नगर स्थित निवास में निधन हो गया था । उनका अंतिम संस्कार भलेसर मार्ग स्थित मुक्तिधाम में राजकीय सम्मान के साथ किया गया, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने अश्रुपूरित नेत्रों से उन्हें अंतिम बिदाई दी। वहां आयोजित श्रद्धांजलि सभा में प्रदेश सरकार के पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस और महासमुन्द विधायक डॉ. विमल चोपड़ा सहित अनेक वरिष्ठ नेताओं ने स्वर्गीय श्री कौशिक को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
पंचायत मंत्री श्री चंद्राकर ने श्रद्धांजलि सभा में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की ओर से शोक संदेश पढ़ा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वर्गीय श्री कौशिक के सुपुत्र श्री दिलीप कौशिक को सम्बोधित शोक संदेश में कहा कि श्री पुरूषोत्तम लाल कौशिक का निधन मेरे लिए भी व्यक्तिगत क्षति है। स्वर्गीय श्री कौशिक ने हमेशा मेरा मार्गदर्शन करते हुए मुझे जनता को विकास और जनकल्याण के लिए प्रेरित किया। उनके निधन से छत्तीसगढ़ में एक वरिष्ठ समाजवादी चिंतक को हमेशा के लिए खो दिया है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि स्वर्गीय श्री कौशिक ने 70 के दशक में लोकतंत्र की रक्षा के लिए जो संघर्ष किया, वह अविस्मरणीय है। विधायक, सांसद और केन्द्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने हमेशा अपने क्षेत्र, राज्य और देश के विकास को प्राथमिकता दी।मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए स्वर्गीय श्री कौशिक के शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।
ज्ञातव्य है कि महासमुन्द के पूर्व विधायक और रायपुर तथा दुर्ग के पूर्व सांसद श्री कौशिक का कल दोपहर अपने गृह नगर में निधन हो गया था। स्वर्गीय श्री कौशिक की अंतिम यात्रा कौशिक कॉलोनी महासमुन्द स्थित उनके निवास से निकाली गई। शहर के सतबहनिया चौक, गांधी चौक, लोहिया चौक, नेहरू चौक और बरोड़ा चौक में उनके पार्थिव शरीर पर बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुक्तिधाम में उनके अंतिम संस्कार में विधायक श्री भूपेश बघेल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, पूर्व मंत्री सर्वश्री चंद्रशेखर साहू और अमितेष शुक्ल, पूर्व राज्य मंत्री श्री पूनम चंद्राकर, पूर्व विधायकगण सर्वश्री अग्नि चंद्राकर, प्रीतम सिंह दीवान, प्रदीप चौबे, रमेश वर्ल्यानी और महासमुन्द नगर पालिका अध्यक्ष श्री पवन पटेल सहित अनेक वरिष्ठ नेता और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।
स्वर्गीय श्री पुरूषोत्तम लाल कौशिक वर्ष 1972से 1977 तक महासमुन्द के विधायक, वर्ष 1977 में रायपुर और वर्ष 1989 में दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद रह चुके थे। स्वर्गीय श्री कौशिक तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री मोरारजी भाई देसाई के मंत्रिमंडल में मार्च 1977 से जुलाई 1979 तक केन्द्रीय पर्यटन और नागरिक विमानन मंत्री और स्वर्गीय चौधरी चरणसिंह के मंत्रिमंडल में जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री भी रहे।