राहुल गांधी महाकाल मंदिर पहुंचे, दर्शन के बाद होगी मालवा दौरे की शुरुआत

इंदौर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी बाबा महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर पहुंच चुके हैं। वो यहां बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेंगे। राहुल गांधी यहां अभिषेक भी करेंगे। इससे पहले वो विमान से इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वो हेलिकॉप्टर के जरिए उज्जैन पहुंचे हैं। राहुल गांधी अपने चुनावी दौरे की शुरुआत बाबा महाकाल के दर्शन से करेंगे। यहां दर्शन के बाद वो उज्जैन के दशहरा मैदान पर एक आम सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वो तीन बजे झाबुआ पहुंचेंगे।

राहुल गांधी की सुरक्षा के लिए सभा स्थल के चारों ओर एसपीजी और स्थानीय पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात हो चुकी है। 11.30 से दोपहर 12. 15 तक महाकाल मंदिर में रहेंगे। सभा को संबोधित करने के बाद दोपहर 2.20 पर हेलिकॉप्टर से ही झाबुआ के लिए रवाना होंगे।

झाबुआ में कॉलेज ग्राउंड पर सभा में शामिल होंगे और वहां से इंदौर के लिए रवाना होंगे। इंदौर में उनका बड़ा गणपति से रोड शो शुरू होगा, जो मल्हारगंज, लोहारपट्टी, इतवारी बाजार, मालगंज, नरसिंह बाजार चौक, बाम्बे बाजार चौक, जवाहर मार्ग, इमली साहिब गुरुद्वारा, प्रिंस यशवंत राव रोड होता हुआ राजवाड़ा चौक पहुंचेगा। यहीं उनकी रात को सभा होगी और वे रात्रिविश्राम करेंगे।

राहुल 30 अक्टूबर को सुबह नौ बजे व्यापारियों और व्यवसायियों से मुलाकात करेंगे। दोपहर साढ़े 12 बजे वे धार और तीन बजे खरगोन में सभाएं लेंगे। शाम को पांच बजे महू में आंबेडकर प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। वहां वे नया दशहरा मैदान पर आमसभा को संबोधित करेंगे। रात को वे सड़क मार्ग से इंदौर पहुंचकर विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

झाबुआ : एक घंटे की सभा, 1100 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

राहुल गांधी सोमवार दोपहर 3 बजे झाबुआ पहुंचेंगे। गोपालपुरा हवाई पट्टी से आयोजन स्थल कॉलेज मैदान तक पांच किमी तक का रास्ता आने और जाने में आधा घंटे तक पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। 3.20 से 4.20 तक सभा में एक घंटा राहुल गांधी रहेंगे। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होने से रविवार से ही पुलिस ने सारी तैयारियां कर ली। जिले के लगभग 600 और अन्य जिलों से आए 500 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी रहेगी।

सुरक्षा व्यवस्था में 6 आईपीएस, 10 एएसपी और 20 डीएसपी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। रविवार को एक हेलिकॉप्टर से एसपीजी के अधिकारी पहुंचे। हेलिपेड से सभास्थल तक राहुल गांधी के काफिले ने रिहर्सल की।

धार : 50 हजार कार्यकर्ताओं को एकित्रत करने का लक्ष्य

राहुल गांधी की 30 अक्टूबर को धार के पीजी कॉलेज मैदान पर दोपहर 12.25 बजे सभा होगी। इसमें कांग्रेस द्वारा 50 हजार कार्यकर्ताओं को लाने का लक्ष्य रखा गया है। आयोजन के लिए विशेष रूप से शनिवार को हेलीकॉप्टर द्वारा हेलीपेड का परीक्षण कि या गया, साथ ही सुरक्षा इंतजाम भी देखे गए।

राहुल इस दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर डीआरपी लाइन स्थिति हेलीपेड पहुंचेंगे। दोपहर 12.25 बजे से 1.25 बजे तक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बादे उनका समय धार में दोपहर 1.25 बजे से दोपहर 2.10 बजे तक भोजन आदि के लिए आरिक्षत कि या गया है। वे दोपहर 2.15 बजे यहां से खरगोन के लिए रवाना होंगे। पुलिस, प्रशासन सुरक्षा की पूरी तैयारी देख चुका है। जबकि कांग्रेस के दोनों धड़े बैठक लेकर आयोजन की तैयारी में जुटे हुए है।

खरगोन : हेलिकॉप्टर का ट्रायल

खरगोन के मेला मैदान पर 30 अक्टूबर को राहुल गांधी की रैली को लेकर एसपीजी ने पूरी तरह कमान संभाल ली। प्रस्तावित हेलीपैड पर रविवार सुबह हेलीकॉप्टर का भी ट्रायल किया गया। दिनभर सुरक्षा को लेकर अधिकारियों ने दौरा किया।

डॉग स्क्वाड और बम निरोधक दस्ते ने भी निरीक्षण किया। इधर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी संजय कपूर, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी मैदान का निरीक्षण किया। जनप्रतिनिधि कार्यकर्ताओं की बैठक व्यवस्था व अन्य गतिविधियों का जायजा लेते रहे। उल्लेखनीय है कि जिले के अतिरिक्त बड़वानी, खंडवा व बुरहानपुर जिले से कार्यकर्ता भी यहां शामिल होंगे।