रिलायंस पावर को बांग्लादेश में मिला ठेका

अनिल अंबानी की कम्पनी रिलायंस पावर को बांग्लादेश में 750 मेगावाट गैस आधारित परियोजना का ठेका मिला है. दक्षिण एशिया की इस सबसे बड़ी परियोजना में 1.3 अरब डालर निवेश होगा. कम्पनी के द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि संयंत्र के प्रथम चरण की स्थापना ढाका के दक्षिण पूर्व में 40 किमी दूर नारायणगंज जिले के मेघनाघाट में की जाएगी, वहीँ काक्स बाजार जिले में महेशखाली द्वीप पर फ्लोटिंग स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन टर्मिनल बनाया जाएगा.

बयान के अनुसार पहले चरण का निर्माण 24 महीने में 2018-19 में पूरा होगा. यह बांग्लादेश का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश होगा.जिसमें 1.3 अरब डालर से अधिक का निवेश होगा. गौरतलब है कि पिछले साल जून में ढाका दौरे के दौरान पीएम मोदी ने बांग्ला देश को 2021 तक 21 हजार मेगावाट उत्पादन क्षमता हासिल करने में मदद करने का आश्वासन दिया था.

इसके अलावा प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार से आग्रह किया था कि भारतीय कम्पनियों को प्रवेश की सुविधा दी जाए. इसके बाद ही रिलायंस पावर ने बांग्लादेश की सरकार के साथ 3 अरब डालर निवेश से चरणबद्ध तरीके से 3 हजार मेगावाट क्षमता स्थापित करने के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये थे.

Leave a Reply