रेलवे में 90 हजार पदों पर भर्ती: आवेदन फीस हुई माफ, 31 मार्च तक है फॉर्म भरने का मौका

नई द‍िल्‍ली. काफी दिनों के बाद भारतीय रेलवे इतनी बड़ी संख्या में भर्ती करने जा रहा है। भारतीय रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशन के 26502 और 62907 ग्रुप डी के खाली पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अभ्यर्थी एक से ज्यादा आवेदन नहीं दे सकेंगे और ऐसा करने पर उनको भर्ती प्रक्रिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। उधर रेलवे ने इस भर्ती के ल‍िए छात्रों को राहत दी है। सामान्‍य और ओबीसी वर्ग के ल‍िए आवेदन शुल्‍क 500 रुपये है, जबक‍ि अनुसूच‍ित वर्ग के छात्रों के ल‍िए ये शुल्‍क 250 रुपये है। अब रेलवे ने फीस वापस करने का फैसला क‍िया है। जो छात्र पहला पेपर देंगे, रेलवे बैंक फीस काटकर उनकी फीस र‍िफंड कर देगा।

पद: अस‍िस्‍टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन 

महत्‍वपूर्ण तिथि
आवेदन शुरू होने की तारीख: 3 फरवरी, 2018
आवेदन की अंतिम तारीख: 31 मार्च, 2018

शैक्षिक योग्यता
असिस्टेंट लोको पायलट: 10वीं क्लास के साथ आईटीआई ट्रेड्स

आयु सीमा
अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियमों के मुताबिक उम्र में छूट दी जाएगी।

पद:
हेल्पर (इलेक्ट्रिकल/ मेकेनिकल/ इंजीनियरिंग/ सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट)
ट्रैक मेंटेनर
गेटमैन
प्वाइंटमैन

आखिरी तारीख:
इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है।

शैक्षिक योग्यता:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए या मान्यता प्राप्त संस्थान से NCVT/SCVT से आईटीआई होना जरूरी है. वहीं NCVT से अप्रेंटिस सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों का चयन
सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही होगा।

ऐसे करे आवेदन
रेलवे में कॉन्सटेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आप www.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।