वन विभाग में 169 पदों पर भर्ती के लिए अॉनलाइन आवेदन कल से

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वन विभाग में 169 पदों पर भर्ती के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इन 169 पदों में से 99 पद सहायक वन संरक्षक यानी एसीएफ के हैं और 70 पद वन रेंज ऑफिसर फर्स्ट ग्रेड के हैं।

– आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan/gov.in पर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आयोग सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा के अनुसार सहायक वन संरक्षक के कुल 99 पदों में सामान्य वर्ग के लिए 46, एससी के लिए 20, एसटी के लिए 15 और ओबीसी के लिए 18 पद आरक्षित किए गए हैं। वन रेंज ऑफिसर ग्रेड प्रथम के लिए कुल 70 पद हैं।

– इनमें सामान्य वर्ग के लिए 37, एससी के लिए 11, एसटी के लिए आठ और ओबीसी के लिए 14 पद हैं। शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आयोग की वेबसाइट पर दी गई है। इन पदों के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से कम तय की गई है।

ऑन लाइन या ऑफ लाइन हो सकती है परीक्षा

– आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा अजमेर एवं जयपुर में आयोजित किए जाने की संभावना है।

– आयोग अपने स्वविवेक से परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन भी कर सकता है। परीक्षा तिथि की घोषणा यथासमय कर दी जाएगी। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप में ऑनलाइन या ऑफलाइन ली जाएगी। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में आएंगे। आयोग द्वारा परीक्षा का विस्तृत पाठयक्रम भी आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र ही जारी किया जाएगा।