विराट बने साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, चौथी बार मिलेगा पॉली उमरीगर अवॉर्ड

अपने शानदार प्रदर्शन से नए मुकाम हासिल करने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के फैन्स के लिए बड़ी खबर है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें 2016-17 और 2017-18 में शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। इसके लिए उन्हें पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। ये चौथा मौका होगा जब विराट कोहली को ये अवॉर्ड दिया जाएगा। वो पहले ऐसे खिलाड़ी बनेंगे जो चार बार इस अवॉर्ड को अपने नाम करेंगे। इससे पहले वह 2011-12, 2014-15, 2015-16 में यह अवॉर्ड जीत चुके हैं।

बीसीसीई 12 जून को बेंगलुरु में होने वाले अवॉर्ड्स इवेंट में कोहली को यह सम्मान देगी। इसी दिन बीसीसीआई इंटरनेशनल और डोमेस्टिक लेवल पर अवॉर्ड जीतने वाले अन्य विजेतओं को भी सम्मानित करेगा। बता दें कि पॉली उमरीगर अवॉर्ड इंटरनेशनल लेवल पर शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को दिया जाता है। विराट ने पिछले साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उम्दा प्रदर्शन किया है।

कोहली के अलावा इन्हें भी मिलेगा अवॉर्ड

विराट कोहली को यह अवॉर्ड पुरुष वर्ग में दिया गया है, जबकि महिला वर्ग में हरमनप्रीत कौर (2016-17) और स्मृति मंधाना (2017-18) को दिया जाएगा। इस बार अपने बेहतरीन प्रशासकों में से एक का सम्मान करने के लिए बीसीसीआइ ने जगमोहन डालमिया की याद में 4 पुरस्कारों का नामकरण किया है। जगमोहन डालमिया ट्रॉफी अंडर-16 क्रिकेट में सबसे अधिक रन और सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को दी जाएगी, जबकि विजय मर्चेंट ट्रॉफी बेस्ट जूनियर और सीनियर महिला क्रिकेटर को देकर सम्मानित किया जाएगा।

यही नहीं, बोर्ड ने इस बार अवॉर्ड विनर को मिलने वाली एक लाख रुपये की राशि को बढ़ाने का फैसला किया है। सभी 9 वर्गों के विजेताओं को डेढ़ लाख रुपये मिलेंगे। 2016-17 सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करने के लिए क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) को बेस्ट एसोसिएशन का अवॉर्ड दिया जाएगा, जबकि 2017-18 का अवॉर्ड दिल्ली क्रिकेट असोसिएशन (DDCA) के खाते में गया है।