विशाखापट्टनम वन-डे – इन खिलाड़ियों के लिए हो सकता है आखरी मौका

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन वन-डे मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच रविवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। दोनों टीमों में से जो इस मैच को जीतेगा सीरीज उसकी के नाम होगी। एक तरफ जहां इस मैट में रोहित शर्मा और पूरी टीम की निगाहें इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने पर होगी, वहीं टीम मैनेजमेंट साउथ अफ्रीका दौरे टीम में नंबर चार पर खेलने वाले खिलाड़ी की तलाश पर होगी।
बीते छह महीनों में टीम ने इस नंबर पर कई खिलाड़ियों कौ मौका दिखा है। इसकी शुरुआत चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज सिंह से हुई थी। इसके बाद से टीम मैनेजमेंट ने हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, केएल राहुल, मनीष पांडे और फिर कार्तिक को आजमाया है। लेकिन इनमें से अब तक कोई भी इस जगह पर अपना दावा मजबूती से नहीं ठोका पाया है।

कार्तिक ने खुद इस बात को स्वीकारा है कि टीम मैनेजमेंट इस सीरीज में नंबर 4 पर खेलने वाले बल्लेबाज की तलाश कर रही है, लेकिन अभी तक जैसी सीरीज गुजरी है, उसके मुताबिक इस नंबर पर कोई भी अपना दावा बेहतर तरीके से नहीं ठोक पाया है।
फिलहाल विराट कोहली के टीम में न होने से उनकी जगह में तीन नंबर पर श्रेयस अय्यर खेल रहे हैं। अय्यर पहले मैच में फेल होने के बाद दूसरे वन-डे में 88 रन की तेज तर्रार पारी खेलकर टीम मैनेजमेंट को सोचने पर मजबूर किया है। जानकार मानते हैं कि मोहाली में अपनी शानदार बल्लेबाजी से पांड्या और कार्तिक के साथ रेस में अपनी जगह बना ली है।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रवीण आमरे का मानना है कि विदेश पिचों पर खेलने का अनुभव सबसे ज्यादा कार्तिक के पास है और हाल ही में उनका घरेलू सीजन भी जबरदस्त गया है। लेकिन इस बीच मनीष पांडे का ऑस्ट्रेलिया में लगाई गई मैच जीताऊ सेंचुरी को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, वहीं अय्यर ने भी टीम इंडिया ‘ए’ टीम की तरफ से खेलते हुए अफ्रीका दौरे पर साउथ अफ्रीका ‘ए’ खिलाफ फाइनल में शतक लगाया था। इस सीरीज में अय्यर अपनी गजब की बल्लेबाज के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। मेरा मानना है अफ्रीका दौरे पर अय्यर 4 नंबर सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं।