विश्‍व बैंक ने जताया 7.3% विकास दर का अनुमान….

अब तक की सबसे रहत देने वाली खबर ,माना जा रहा है की इस खबर से सर्कार को थोड़ी रहत मिलेगी वर्ल्ड बैंक ने साल 2018 में  भारत का 7.3  फिसदी विकास दर रहने का अनुमान जताया है |तो चलिए बताते है आपको पूरी खबर व्यापक सुधार  वाली महत्वकांक्षी सरकार के साथ भारत में विकास की अपार क्षमता है। इसके साथ ही वर्ल्ड बैंक ने साल 2018 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी और आगामी दो साल के लिए विकास दर का अनुमान 7.5 फीसदी रखा है। विश्व बैंक ने अपने बयान में कहा है कि भारत सरकार में हो रहे व्यापक सुधार उपायों के साथ भारत में दुनिया की अन्य कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में विकास की कहीं अधिक क्षमता मौजूद है।

वर्ल्ड बैंक ने 2018 ग्लोबल इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट रिलीज किया जिसमें नोटबंदी और जीएसटी से लगे शुरुआती झटकों के बावजूद 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया जा रहा है। उन्होंने धीमी रफ्तार वाले चीन के साथ तुलना करते हुए कहा कि भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। आइहन कोसे ने कहा, “पिछले तीन साल की विकास दर अच्छी रही है।”  साल 2017 में चीन कि विकास दर 6.8 फीसदी रही जो भारत से 0.1 फीसदी ज्यादा थी। वहीं 2018 में चीन की अनुमानित विकास दर 6.4 फीसदी रह सकती है। उनका फोकस शॉर्ट टर्म के आंकड़ों पर नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि मैं भारत की बड़ी तस्वीर की ओर देखूंगा और यह बड़ी तस्वीर बता रही है वह यही बता रही है कि इसमें विशाल क्षमता है। उन्होंने चीन से भारत की तुलना करते हुए चीन की इकॉनमी को धीमा बताया है और कहा है कि वर्ल्ड बैंक भारत को धीरे धीरे गति बढ़ाते हुए देख रहा है।