वीडियो : इनका फोन बजते ही छेड़छाड़ करने वालों पर होता है ‘प्रहार’

इंदौर पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिससे देशभर की पुलिस सीख ले सकती है।

यहां महिला पुलिस की एक विशेष टीम तैयार की गई है जिसे ‘प्रहार’ नाम दिया गया है, मुसीबत में इनसे संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 7049107545 भी जारी किया गया है।

‘प्रहार’ टीम त्योहारों के दौरान भीड़ भरे इलाकों सहित कोचिंग, स्कूल, कॉलेज, मंदिर और बस स्टॉप पर तैनात रहती हैं। इनकी तैनाती से महिलाओं में सुरक्षा का अहसास होता है और सार्वजनिक स्थानों पर छेड़छाड़ की घटनाएं कम हो गई हैं।

इंदौर डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र के मुताबिक इस महिला दस्ते के पास 20 स्पेशल गाड़ि‍यां हैं। एक गाड़ी पर दो महिला पुलिस बैठकर शहर के अलग-अलग इलाकों में जाती हैं।

इन गाड़ि‍यों में खास वायरलेस सेट, स्पीकर और लाउड हेलर लगे हैं। ये तुरंत किसी भी घटना की जानकारी इसके जरिए पुलिस मुख्यालय को दे सकती हैं।

प्रहार टीम की प्रभारी डीएसपी ज्योति उमठ के मुताबिक किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ की सूचना मिलने पर हम महिला पुलिसकर्मी को वायरलेस से इसकी सूचना देते हैं।

जिसके बाद वे तुरंत वहां पहुंचकर वैधानिक कार्रवाई करती हैं और इसकी सूचना उस इलाके के थाने को भी देती हैं। प्रहार टीम को महिलाओं की मदद से बहुत खुशी मिलती है और वे चाहती हैं कि इंदौर जैसी ये व्यवस्था देशभर में शुरू हो।