व्हाइट हाउस में ऐसा करने वाले पहले वैश्विक नेता होंगे PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा व्हाइट हाउस को इसे विशेष यात्रा बनाने में बहुत रुचि है। हम सचमुच शानदार स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। और तो और, दोनों :नेता: साथ में व्हाइट हाउस में रात्रि भोज करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रशासन के तहत व्हाइट हाउस में यह एक विदेशी गणमान्य के लिए पहला रात्रि भोज होगा। इसलिए हम समझाते हैं कि यह बहुत अहम है। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए…

मोदी आज रात तीन दिन की यात्रा पर यूएस केपिटोल पहुंचेंगे जिस दौरान वह व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ बैठक करेंगे। सोमवार की दोपहर से दोनों नेता विभिन्न बैठकों में साथ वक्त बिताएंगे जिसमें दोनों के बीच सीधी बातचीत, शिष्टमंडल के स्तर की वार्ता, स्वागत शामिल है जो रात्रि भोज के साथ खत्म होगा। अधिकारी ने कहा कि वे सीधी बातचीत से शुरूआत करेंगे। फिर वह सीधी बातचीत से दिपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जो करीब एक घंटे तक चलेगी। फिर दोनों प्रेस में बयान जारी करेंगे।

अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह संवाददाता सम्मेलन नहीं होगा। उन्होंने बताया प्रेस को बयान देने के बाद वह दोनों स्वागत समारोह में जाएंगे। इसके बाद रात्रि भोज होगा। इस तरह यह लंबी बातचीत होगी, दोनों नेताओं को एक दूसरे को जानने के लिए और उन अहम मुद्दों पर संवाद के लिए समय लगेगा जिनका सामना दोनों देश कर रहे हैं।

बैठकों के दौरान अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रपति माइक पेन्स, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैक्मास्टर, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, वाणिज्य मंत्री विल्बर रोज और विा मंत्री स्टीवेन न्यूशिन करेंगे।