शाकाहारी लोगों के लिए Good News, ये पौधा पूरी करेगा विटामिन B12 की कमी

नई दिल्ली: शाकाहारी लोगों में सबसे कम मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है. क्योंकि इस विटामिन क सोर्स सिर्फ मांस, मछली और दूध से बने प्रोडक्ट्स ही हैं. लेकिन वैज्ञानिकों ने सूप और सैंडविच बनाने में इस्तेमाल होने वाली एक आयुर्वेदिक वनस्पति (पौधे) से विटामिन बी12 का स्तर बढ़ाने के तरीके को खोज निकाला है.

अब तक ऐसा माना गया है कि पौधों में विटामिन बी12 नहीं पाया जाता. इसी वजह से शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी होती रही है. इस विटामिन को विज्ञान की भाषा में कोबलामीन कहा जाता है.

केंट विश्वविद्यालय के मार्टिन वारेन की अगुवाई में रिसर्चर्स ने पाया है कि समान्य गार्डेन क्रेस (चन्द्रशूर), जिसे पीपर घास के नाम से भी जानते हैं, कोबलामीन बना सकती है. यह विटामिन इस पौधे की पत्तियों में मौजूद है.

गार्डेन क्रेस को भारत में चन्द्रशूर के नाम से जानते हैं. यह एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है. यह सरसों की प्रजाति से जुड़ी हुई है और इसका इस्तेमाल सूप, सैंडविच व सलाद बनाने में होता है

शोधकर्ताओं ने कहा, “यह पाया गया है कि कुछ पौधे विटामिन बी12 को अवशोषित करने में समर्थ हैं, ऐसे में वे भारत जैसे देश में आहार सीमाओं यानी शाकाहारी लोगों में इस विटामिन की कमी से निटपने में सहायता कर सकते हैं. इस कदम से विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है.