शाहिद अब्बासी बने पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री, 221 वोटों से जीता चुनाव

लाहौर: शाहिद खाकान अब्बासी मंगलवार को पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री चुन लिए गए. अब्बासी ने 221 वोटों से प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीता. पाकिस्तानी संसद ने अब्बासी को निर्विरोध उम्मीदवार चुना है. इस चुनाव के लिए पीएमएल-एन के अब्बासी समेत कुल 6 कैंडिडेट मैदान में थे. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने शाहिद खाकान अब्बासी को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की ओर से खुर्शीद शाह और नावेद कमर का नाम पीएम उम्मीदवार के लिए घोषित किया गया था.

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने शेख राशिद को अपनी ओर से पीएम पद का उम्मीदवार बनाया था. पाकिस्तान के संविधान के मुताबिक किसी पार्टी के उम्मीदवार को बहुमत के लिए 172 वोटों की जरूरत होती है. गौरतलब है कि पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने 28 जुलाई को नवाज शरीफ के खिलाफ फैसला सुनाया था जिसके बाद उन्हें अपने पद से हटना पड़ा.

और पढ़ें- पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के चुनाव में होंगे 6 उम्मीदवार

सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें पनामा मामले में दोषी करार दिया और उन्हें पीएम पद के लिए अयोग्य करार दिया था. सुप्रीम कोर्ट मामले की जांच कर रही संयुक्त जांच समिति की रिपोर्ट पर अपना फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट के दोषी करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद से शाहीद खाकान अब्बासी को अंतरिम पीएम बना दिया गया.