सचिवालय में तीसरी आंख रखेगी नज़र, लगेंगे 175 हाई रिजोल्यूशन CCTV कैमरे

जयपुर।

शासन सचिवालय में भी अब तीसरी आंख का प्रहरा होगा। खुफिया एजेंसियों से लगातार मिल रहे अलर्ट के बाद सचिवालय की सुरक्षा की मॉनिटरिंग के लिए अब परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया गया है।
पूरे सचिवालय परिसर में 175 हाई रिजोल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। सीसीटीवी लगाने का काम शुरू हो चुका है और मुख्य भवन के गलियारों में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाने पर करीब ढाई करोड़ रूपए का बजट रखा गया है।
सचिवालय के एंट्री गेट से लेकर हर गलियारे, सीढी और बाहर के दरवाजों, बाहर के परिसर के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी की निगाह रहेगी।
सीसीटीवी की मॉनिटरिंग के लिए 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इस कंट्रोल रूम में हर समय चार कर्मचारी राउंड द क्लॉक काम करेंगे।
गौरतलब है कि खुफिया एजेंसियों ने सचिवालय की सुरक्षा को खतरा बताते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाने का सुझाव दिया था। बताया जा रहा है कि ऐसा ही सुझाव पुलिस की तरफ से भी आया था। इसके बाद सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया।
सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद अब राजस्थान सरकार के इस सबसे बडे कार्यालय में सुरक्षा के काम में लगे सुरक्षा कर्मियो को भी सहूलियत होगी साथ ही चोरी जैसी घटनाओ पर भी अंकुश लग सकेगा।

Leave a Reply