सर्दियों में इन 5 फलों का सेवन कर देगा बैली फैट की छुट्टी, चेहरे पर आएगा जादुई निखार

अगर आप खाने पीने पर कंट्रोल किए बिना ही अपने टमी फैट से छुटकारा पाना चाहते है तो सर्दियों में मिलने वाले ये 5 फल आपकी मदद कर सकते हैं। इस बात को तो सब जानते हैं कि हेल्दी तरीके से वजन कम करना बेहद मुश्किल काम है। खासतौर पर बात जब पेट पर जमी चर्बी को कम करने की हो रही हो। ऐसे में कुछ मौसमी फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपना लक्ष्य आसानी से पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

संतरा 
खट्टा-मीठा संतरा सर्दियों में ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार लाने में आपकी मदद करेगा बल्कि आपकी बॉडी को भी शेप में रखेगा। संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है। फलों में संतरे का सेवन सबसे अच्छा होता है। संतरे का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होने के साथ शरीर में ताजगी भी बनी रहती है।

अमरूद 
सर्दियां आते ही आपके घरों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है।अमरूद विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अमरूद में केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है। ये व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। रोजाना डाइट में शामिल एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज्म रेगुलेट करके आपके बढ़ते वजन पर ब्रेक लगाने में आपकी मदद करता है।

अंगूर 
मोटापा कम करने वाले फलों की लिस्ट में अंगूर का नाम भी शामिल है। इसके सेवन से पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है। डॉक्टरों की मानें तो अंगूर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों का जोखिम पैदा करने वाले उच्च वसा आहार के नकारात्मक प्रभावों से भी लड़ने में मदद करता है।

चीकू 
वजन कम करने के आपके लक्ष्य को पूरा करने में चीकू आपकी मदद कर सकता है। चीकू पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करता है। इसके साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को भी सही बनाए रखता है। चीकू में मौजूद फाइबर आपका पेट काफी देर तक भरा होने का अहसास कराता है और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाते हैं।

अंजीर 
अंजीर, अंग्रेजी में इस फल को फिग्स कहा जाता है। अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में बेहद मददगार होते हैं। अंजीर पचाने में समय लगता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है।