सिरपुर जंगल से भटक कर 18 हाथियों का झुंड आरंग के आसपास पहुंचा

महासमुंद(रायपुर)।सिरपुर जंगल से भटक कर 18 हाथियों का झूंड मैदानी इलाका आरंग पहुंच गया। जंगल से निकलकर करीब 20 किमी राजधानी की ओर रूख कर लिया है। स्थिति को देखते हुए वन, पुलिस तथा प्रशासन की संयुक्त टीम हाथियों को आगे बढ़ने से रोक रहे हैं।
– शुक्रवार को आरंग मैट्स यूनिवर्सिटी तक पहुंच गया था। जिसे भारी संख्या में तैनात बल ने धुआं और मशाल तथा पटाखा के माध्यम से सिरपुर जंगल में वापस खदेड़ रहे हैं। लेकिन 48 घंटे बाद प्रशासन सफल नहीं हो पाई है।
– जिस क्षेत्र में हाथियों ने कॉरीडोर बनाकर दो साल से रह रहे हैं। वहां से तकरीबन 20 किमी दूर बढ़ गए हैं। गुरुवार को बिरकोनी हाइवे किनारे पहुंच गया था, ग्रामीणों की अधिक हो हल्ला के कारण कुकराडीह जंगल जाने के बजाए महानदी को क्रास करते हुए रायपुर जिले के मैदानी इलाके में पहुंच गया। हालांकि आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है।
– शुक्रवार सुबह मैट्स यूनिवर्सिटी तक पहुंच जाने के कारण हड़कंप है। उपवनमंडलाधिकारी अतुल श्रीवास्तव ने बताया वर्तमान में आरंग ब्लॉक के खमतराई के पास हाथी का झूंड है, वापस सिरपुर जंगल की ओर खदेडऩे का प्रयास किया जा रहा है। संभवत: शनिवार सुबह तक वापस हो सकते हैं।
पुलिस विभाग ने जारी किया अलर्ट
– जंगली हाथियों के झुंड के घोडारी, बरबसपुर एवं बड़गांव क्षेत्र में विचरण करने संबंधित खबर को संज्ञान लेते हुए पुलिस प्रशासन चिह्नांकित जगहों पर अलर्ट घोषित किया है। विभाग ने कहा है जानमाल की हानि न हो तथा जनता सुरक्षित रहे इसके लिए पुलिस की ओर से थाना कोतवाली टीआई राजेश देवांगन एवं उनकी टीम को नदी मोड़ एवं आसपास तथा थाना प्रभारी तुमगांव मोतीलाल शुक्ला एवं उनकी टीम को तुमगांव क्षेत्र में वन विभाग की टीम के साथ लगाया गया है। ग्रामीणों से पुलिस विभाग ने कहा है कि हाथियों के झुंड के पास जाकर वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी एवं सेल्फी लेने का प्रयास न करें।