सोलर सिस्टम के करीब तक एलियंस के पहुंचने के मिले संकेत

हार्वर्ड 
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऐस्ट्रोफिजिक्ससेंटर ने एलियंस और सोलर सिस्टम को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। स्टडी के अनुसार, एलियंस ने एक तरह से सोलर सिस्टम पर दस्तक दी है और इस संकेत में बड़े वैज्ञानिक रहस्य छुपे हुए हैं। एलियंस के सोलर सिस्टम के बहुत नजदीक पहुंचने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद दो तारों के बीच के जगह में कृत्रिम प्रकाश की मौजूदगी है या फिर वहां जीवन से जुड़े कुछ संकेत हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि चट्टान जिसका नाम ओयुमुमुआ है जिसका अर्थ होता है कि आगमन के बाद का पहला संदेश होता है। हवाई में दिखने के बाद सूर्य के स्टार सिस्टम में प्रवेश के साथ कुछ दूसरे संकेत मिले। से संकेत कृत्रिम तरीके से उत्पन्न हुए प्रकाश सेल की तरफ इशारा करते हैं। सूर्य की रेडिऐशन की तरफ इन किरणों का झुकाव देखा गया।

सिगार के आकार का यह छोटा तारा 400 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा जैसा नजर आया। 112,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहे इस ग्रह की गति को देखकर ऐसा लग रहा है कि वरुण ग्रह (नैपच्युन) को लगभग 4 साल पहले ही पार कर चुका है। हालांकि, अभी तक इसने अपनी अधिकतम गति 313,600 किमी प्रति घंटे रेकॉर्ड किया गया है जब सितंबर में इसने सूर्य को पार किया था।