स्पेस में खुलेगा पहला ‘लग्जरी होटेल’, एक रात के लिए चुकाने होंगे 5 करोड़ रुपये

टेक्सस
देश-विदेश घूमना अगर आपको सामान्य लगता है तो भविष्य आपके लिए कुछ नया लेकर आ रहा है। दरअसल, 2022 तक स्पेस में एक ऐसा लग्जरी होटेल बनाने का दावा किया जा रहा है जिसमें कोई भी जाकर रह सकेगा। हालांकि, इसके लिए आपको अभी से तैयारियां शुरू करनी होंगी, क्योंकि यात्रा करवाने वाली कंपनी इसके लिए करोड़ों रुपये वसूलेगी।

अमेरिका के टेक्सस राज्य की कंपनी ‘ओरियन स्पैन’ इसकी तैयारियों में लगी है। इस स्टार्टअप ने घोषणा की है कि वह स्पेस का पहला लग्जरी होटेल बनाने जा रहे हैं जो 2021 में लॉन्च होगा और 2022 तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा। जानकारी के मुताबिक, होटेल में दो क्रू मेंबर और चार यात्रियों के लिए जगह होगी। पूरी यात्रा कुल 12 दिन की बताई जा रही है। कंपनी ने वेबसाइट पर बुकिंग शुरू भी कर दी है।

कितना खर्च
ओरियन स्पैन की वेबसाइट के मुताबिक, पूरी यात्रा पर 9.5 मिलियन डॉलर (तकरीबन 61 करोड़ रुपये) खर्च होंगे। यानी एक रात के लिए पांच करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा। इसमें से तकरीबन 51 लाख रुपये जमा के तौर पर रखें जाएंगे। यह यात्रा पूरी होने पर वापस दे दिए जाएंगे। इन्हें एडवांस बुकिंग के लिए समझा जा सकता है। अगर यात्रा किसी वजह से कैंसल करवानी पड़ी तो यह पैसा वापस मिल जाएगा।

ओरियन स्पैन ने होटेल को अयूरोरा स्टेशन नाम दिया है। इसे बड़े प्राइवेट जेट के कैबिन जितना बड़ा बनाया गया है। बता दें कि पिछले साल रूस ने भी ऐसा ही प्लान बनाया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लग्जरी होटेल बनाने की बात कही थी। हालांकि, अभी उस योजना के बारे में किसी को ज्यादा कुछ नहीं पता। ओरियन स्पैन ने भी यह साफ नहीं किया है कि होटेल में यात्रियों को किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी