स्वाइन फ्लू से 22 साल की गर्भवती की मौत, 8 में पुष्टि

स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत हो गई है। मृतका 6 महीने की गर्भवती थी। स्वाइन फ्लू से दम तोड़ने वालों की संख्या 11 पर पहुंच गई है। मौसम में लगातार हो रहा उतार-चढ़ाव कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लोगों को संक्रमण की चपेट में ले रहा है। एमवाय अस्पताल में 22 वर्षीय गर्भवती की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। वह सीहोर की थी। उसे शनिवार को गंभीर स्थिति में भर्ती किया गया था। संदिग्ध मानते हुए महिला का सैंपल जांच के लिए भेजा था लेकिन सोमवार को ही उसकी मौत हो गई थी।

मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद उसमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। मंगलवार को 8 और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। सभी मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें तीन मरीज इंदौर के हैं जबकि शेष सीहोर, जावरा, गुना, देवास के हैं। अब तक कुल एच1एन1 पॉजीटिव मरीजों की संख्या 47 हो गई है।

इस कारण बढ़ रहा संक्रमण

डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों 28 से 30 डिग्री के बीच का तापमान और वातावरण में अत्यधिक नमी संक्रमण को बढ़ाने में मददगार हो रहे हैं। नमी के कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब बारिश के कारण मौसम में बढ़ रही ठंडक भी इस बीमारी बढ़ा रही है। गर्भवती, गंभीर रोगों से पीड़ित और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीजों को काफी सचेत रहने की जरूरत है।