हवा में नमी 50 फीसदी से अधिक इसलिए ठंड अब तक शहर से दूर

रायपुर।मानसून को विदा हुए एक पखवाड़ा बीतने के बाद राजधानी सहित राज्य के किसी भी हिस्से में अब तक ठंड नहीं पहुंची है। अक्टूबर के आखिरी दिनों में ठंड शुरू हो जाती है लेकिन इस साल अब तक दिन और रात का तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है।
– इसी वजह से हल्की गर्मी भी महसूस हो रही है। राजधानी रायपुर में शनिवार को दिन का तापमान 32 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। इन दिनों दिन के तापमान में भी कमी आने लगती है। रात में उत्तरी हवा के प्रभाव से तापमान तेजी से घटता है। यही वजह है कि सर्दी के मौसम में रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे चला जाता है।
– शनिवार को रायपुर में रात का तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। 28 अक्टूबर को रायपुर में रात का तापमान 18.5 डिग्री के आसपास रहना चाहिए। दरअसल, पिछले दिनों उड़ीसा और आसपास बने चक्रवात की वजह से समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आई।
– सिस्टम तो खत्म हो गया है लेकिन समुद्र की ओर से नमी अभी तक आ रही है। नमी होने पर वातावरण का तापमान तेजी से नहीं गिरता। इसीलिए ठंड कम महसूस होती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अंबिकापुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री रहा। यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक है।
– अन्य शहरों में भी यह 19 से 22 डिग्री के बीच है। सभी जगह तापमान सामान्य से अधिक है। अगले कुछ दिनों मौसम शुष्क रहेगा। इससे उत्तरी हवा का प्रभाव बढ़ने के बाद रात के तापमान में कमी आएगी। रायपुर में दिन का तापमान 32 और रात में 22 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।