हाउस वाइफ हो या वर्किंग, हर महिला के लिए हैं ये Top 50 health tips

नई दिल्ली:  सेहत को नजरअंदाज करना बेहद खतरनाक होता है। महिलाएं कई बार अपने सेहत की अनदेखी करती है। लेकिन यह स्थिति आगे चलकर काफी नुकसानदेह साबित होती है। सेहत का ध्यान रखने के महिलाओं को ना सिर्फ पौष्टिक भोजन खाना होता है बल्कि उसके साथ साथ रोजाना कसरत भी करना होता है। महिलाओं को योग, जॉगिंग, वॉकिंग या फिर डेली वर्कआउट का जरीर ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखें कि खाना नहीं खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और कई प्रकार की बीमारियां शुरू हो जाती हैं।

इसलिए स्वस्थ और छरहरी काया के लिए योगा और एक्सरसाइज के अलावा स्वस्थ‍ आहार भी बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए 50 बेहतरीन हेल्दी टिप्स। ये हेल्दी टिप्स हाउस वाइफ ही नहीं, कामकाजी महिलाओं के लिए भी बेहद कारगर हैं। अक्सर भागदौड़ के जीवन में हम इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं रखते जो आगे जाकर हमारे लिए तकलीफदेह साबित होती हैं –

1. सुबह की शुरुआत गर्म पानी से कीजिए, या फिर गुनगुने पानी में नींबू या फिर शहद लें। महिलाओं को दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए।

2. आपको दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम में देना चाहिए। खुद को फिट रखने के लिए आप छोटे और हल्के व्यायाम कर सकती हैं।

3. स्‍वस्‍थ महिला के लिए प्रतिदिन 1500 कैलोरी की आवश्‍यकता होती है इसका आप ध्यान रखें।

4. नाश्ते में विटामिन ए वाले फल सेब, पपीता व स्ट्राबेरी जरूर लें।

5.लंच में दही, सीजनल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।

6.रात में हल्का भोजन करें, सोने से दो से तीन घंटा पहले खा लें।

7.सुबह का नाश्‍ता करना बिलकुल न भूलें।सुबह ब्रेकफास्‍ट करने से आप दिन भर ऊर्जावान बनी रहती हैं।

8. सुबह के नाश्ते में विटामिन ए वाले फल जैसे सेब, पपीता व स्ट्राबेरी खाना काफी फायदेमंद होता है।