होली के खतरनाक रंगों से बालों को बचाएं, ये 4 तरीके अपनाएं

नई दिल्ली: होली का मजा रंगों में है, लेकिन यही रंग बालों के लिए किसी श्राप से कम नहीं. इन रंगों में मौजूद हानिकारक केमिकल बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इसीलिए होली के बाद इनका ख्याल रखना बेहद जरुरी है. हर किसी के बालों का अपना टेक्सचर होता है. इस बार होली पर आप हाई बन करें या फिर फिश ब्रेड, उससे पहले हम आपको बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं. इससे आपके बाल अच्छे बने रहेंगे. जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रश्मि शेट्टी ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

1. सिल्की और स्ट्रेट बाल उतने रुखे नहीं होते हैं, जितने की घुंघराले बाल क्योंकि इनमें क्यूटिकल्स बंद होते हैं. कहीं बाहर जाने से पहले एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगाएं. नारियल तेल 90 प्रतिशत तक बालों को नुकसान से बचाता है. यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों के दुष्प्रभाव से बच जाते हैं, बल्कि धूप और धूल से भी उनका बचाव होता है

2. घुंघराले बालों की अपनी खासियत होती है लेकिन इसमें प्राकृतिक रूप से चमक कम होती है. क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं, इसलिए यह आसानी से टूट जाते हैं. ये रुखे होते हैं और बहुत जल्दी उलझ जाते हैं. बालों का सही पोषण बनाए रखने के लिए होली खेलने जाने से पहले उन्हें धोने के बाद नारियल तेल लगाना नहीं भूलें. इससे बालों में एक अच्छी चमक आ जाती है. क्योंकि नारियल तेल काफी हल्का होता है, इसलिए आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे और उन्हें संभालना ज्यादा आसान होगा.

3. कलर किए गए बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह जरुरी है कि होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल तेल लगाएं. इससे बाल सुरक्षित रहेंगे और उनका रंग उड़ने से बच जाएगा.

4. होली खेलने के बाद आपके बालों को ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरुरत होती है. बालों से रंग के अंश निकालने के लिए आपको कई बार शैम्पू करना होगा. हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग और धूल-मिट्टी निकल जाए. इसके बाद गुनगुना नारियल तेल लगाएं. इससे बालों को पोषण मिलेगा.