१ दिसंबर से होंगे नए नियम लागु अकाउंट से कटेगा टोल टैक्स

नई कार खरीदने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। 1 दिसबंर से हर नई कार में FASTag नाम की डिवाइस लगी मिलेगी। FASTag एक रिचार्जेबल कार्ड है जिसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। कार की विंडस्क्रीन पर लगने वाले इस कार्ड का इस्तेमाल टोल टैक्स भरने में होगा। यानी आपको अब कैश या कार्ड से पेमेंट करने की जरूरत नहीं है। FASTag के जरिए टोल टैक्स का पेमेंट ऑटोमैटिकली हो जाएगा।

 

हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने गुरुवार को 1 दिसंबर से हर नई कार में इस डिवाइस को लगाना अनिवार्य कर दिया है। यह काम कार निर्माता कंपनी या अधिकृत डीलर्स को करना होगा।

 

इस टैग के जरिए टोल बूथ पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। वाहन के मालिक को यह FASTag प्रीपेड अकाउंट से लिंक कराना होगा। वर्तमान कार चालक भी इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्ड उन्हें चुनिंदा बैंक या टोल बूथ से खरीदकर कार की विंडस्क्रीन पर लगाना होगा।

सरकार ने यह फैसला अपनी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन योजना के तहत लिया है। वर्तमान में देशभर में स्थित सभी 370 टोल प्लाजा पर कम से कम एक लेन ऐसी होगी जो FASTag वाले वाहनों के लिए होगी। धीरे-धीरे यह सुविधा सभी लेन में दे दी जाएगी।