10 हिरोइनें, जिन्‍होंने मारा नहले पर दहला…

सैक्सिज्म ‘कोल्ड वार’ की तरह है जो चलती ही रहेगी. बॉलीवुड की कुछ बेबाक अभिनेत्रियां भी सेक्सिज्म पर बिंदास बोलीं.. जिन्हें सराहा भी गया और आलोचना भी की गई.

सैक्सिज्म ‘कोल्ड वार’ की तरह है जो चलती ही रहेगी. बॉलीवुड की कुछ बेबाक अभिनेत्रियां भी सेक्सिज्म पर बिंदास बोलीं.. जिन्हें सराहा भी गया और आलोचना भी की गई.

1. सोनम कपूर- ट्विटर पर मीट बैन का मुद्दा गरमाया हुआ था. तब सोनम कपूर ने भी एक ट्वीट में कहा कि- “सिर्फ चंद छोटी सोच रखने वाले महिला विरोधी लोगों की वजह से हमारा देश हमेशा ‘तीसरी दुनिया’ बनकर ही रह जाएगा.”

sonam-kapoor_112715065017.jpg

इसपर उन्हें ‘बिंबो'(बिना दिमाग वाली खूबसूरत महिला) भी बुलाया गया. जिसका शानदार जवाब उन्होंने दिया.उन्होंने कहा- ”यही वो महिला विरोधी सोच है जिसकी बात मैं कर रही थी. ऐसे नाम से बुलाने पर तुम होशियार नहीं बन जाओगे.”

anushka-sharma_112715065225.jpg
 

” मुझे इतनी खुशी हो रही है कि आज हम पुरुषों के वजन के बारे में बात कर रहे हैं. वरना हम तो हमेशा महिलाओं के वजन के बारे में ही बात किया करते थे, कि उन्होंने कितना वजन बढ़ाया और उन्हें कितना वजन घटाना है ”

3. हुमा कुरैशी- देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हुमा कुरैशी ने कहा था-

huma_112715065325.jpg

”लोग हमेशा असल मुद्दे पर बात नहीं करते. चूंकि बाहर की दुनिया खराब है, आप अपने घर की महिलाओं और बेटियों को घर के अंदर छुपा कर नहीं रख सकते”.

4. श्रुति सेठ- सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के मन की बात #selfiewithdaughter का विरोध किया श्रुति सेठ ने. जिनकी बहुत आलोचना भी की गई, पर उनकी बात में दम था. उन्होंने कहा था-”सेल्फी कोई ऐसी डिवाइस नहीं है जिससे बदलाव आएगा मिस्टर पीएम. सुधार की कोशिश करें. सेल्फी के जुनून से बाहर आएं मिस्टर पीएम. एक फोटोग्राफ से ज्यादा बनें.”

shruti-seth_112715065438.jpg

ट्विटर पर उनकी कड़ी निंदा की गई. जिसपर उन्होंने कहा कि- ”अलग सोच रखने पर जो नफरत आज मैंने झेली, वह साफ दिखाती है कि ये देश महिलाओं के लिए नहीं है.”

kangana_112715065541.jpg

‘लोग महिलाओं से तो इस तरह के सवाल कितनी सहजता से पूछ लेते हैं पर पुरुषों से कभी नहीं पूछेंगे. ये सवाल अनुचित है, और इसे नहीं पूछा जाना चाहिए.’

6. दीपिका पादुकोण- एक अखबार ने ‘क्लिवेज’ पर टिप्पणी की तो दीपिका ने जवाब दिया-” हां मैं एक महिला हूं. मेरे पास ब्रेस्ट हैं और क्लिवेज भी. क्या इससे आपको कोई परेशानी है??”

deepika_112715065643.gif

दीपिका ने ये भी कहा कि- ”अगर महिला की इज्जत नहीं कर सकते तो महिला सशक्तिकरण की बात भी मत करो.”

7. किरण खेर- अभिनेत्री किरण खेर ने संसद में कहा था कि हम किस तरह अपने बच्चों की परवरिश करते हैं और किस तरह पीढ़ी दर पीढ़ी उनमें पुरुष प्रधान विचार बोते जा रहे है.

kirron-kher_112715065813.jpg

उन्होंने य़े भी कहा- ‘’जो महिलाएं बुर्का, साड़ी पहनती हैं और अपना चेहरा ढ़ांककर रखती हैं तो क्या उनका बलात्कार नहीं होता? क्या उन्ही लड़कियों का बलात्कार होता है जो जीन्स पहनती हैं? जीन्स का बलात्कार से क्या लेना देना?’  

8. प्रियंका चोपड़ा- रेप के मामले पर प्रियंका ने कहा था-

priyanka-chopra_112715065848.jpg

”पुरुषों को इस देश की महिलाओं को दबाने के बजाय उनका पक्ष लेना चाहिए. अगर लड़की ने शॉर्ट स्कर्ट पहनी है तो क्या वो रेप के लिए जिम्मेदार है? उसका रेप इसलिए हुआ क्योंकि एक आदमी ने उसका रेप किया.’

9. परिणीति चोपड़ा- एक रिपोर्टर ने ‘पीरिरयड्स’ को ‘प्रॉब्लम’ कहा. इस पर परिणीति ने बड़ी बेबाकी से कहा-

parineeti_112715065910.jpg

‘पुरुषों को संयम से काम लेना चाहिए. उन्हें ये समझना चाहिए कि पीरियड्स क्या है. ये एक स्वस्थ और प्राकृतिक प्रक्रिया है. ये कोई प्रॉब्लम नहीं है.’

10. सोनाक्षी सिन्हा- KRK ने सोनाक्षी सिन्हा को टैग करते हुए ट्वीट किया कि ‘कृपया रीट्वीट करें, किसके बट्स सबसे बड़े हैं?’ ट्विटर पर बिंदास बोलने वाली सोनाक्षी सिन्हा ने KRK को इस तरह जवाब दिया-

sonakshi_112715065944.jpg

2. अनुष्का शर्मा- मीडिया कभी-कभी अभिनेत्रियों से अटपटे सवाल पूछती है जिनके जवाब उन्हें देने पड़ते हैं. मीडिया के ऐसे ही एक सवाल का जवाब देते हुए उन्हेंने कहा था-5. कंगना रानाउत- जब मीडिया ने उनसे अभिनेत्रियों की ‘शेल्फ लाइफ'(जीवन अवधि) के बारे में पूछा, तो उनका जवाब था-7. किरण खेर- अभिनेत्री किरण खेर ने संसद में कहा था कि हम किस तरह अपने बच्चों की परवरिश करते हैं और किस तरह पीढ़ी दर पीढ़ी उनमें पुरुष प्रधान विचार बोते जा रहे है.

Leave a Reply