14 बच्चो की माँ ने खुद के दम पे खड़ा किया करोड़ का बिज़नेस

क्या आप सोच सकते हैं कि एक महिला जिसके 14 बच्चे हैं, 17 साल के मेहनत के बाद अकेले दम पर करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर देती है। जी हां, हम आपको ऐसी ही एक महिला से रूबरू कराने जा रहे हैं।

 

अमेरिका के वर्जीनिया की रहने वाली तम्मी उम्बेल एक करोड़पति महिला हैं। बिना किसी बैंक लोन और निवेशक के उन्होंने नेचुरल कॉस्मेटिक का करीब 17 लाख डॉलर का बिजनेस खड़ा कर दिया। उम्बेल के पति एक पाकिस्तानी डॉक्टर हैं और उनके 14 बच्चे हैं लेकिन आप यकीन नहीं करेंगे कि करोड़पति होने के बावजूद उम्बेल ने अपने किसी बच्चे को स्कूल नहीं भेजा।

 

दरअसल उम्बेल अपने बिजनेस के साथ बच्चों को पढ़ाने का काम भी करती हैं इसलिए बच्चों को स्कूल भेजने की बजाय उन्हें घर पर ही बढ़ाया। उनके 4 बच्चे जो बड़े हो चुके हैं वो घर में स्कूली पढ़ाई के बाद अब कॉलेज में मेडिकल, इंजीनियरिंग और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि बाकि बच्चों की पढ़ाई घर पर ही चल रही हैं। अपने काम के सिलसिले में उम्बेल को कई देशों की यात्रा करनी पड़ती है इस दौरान वो अपने बच्चों को भी साथ ले जाती हैं। उम्बेल का मानना है कि यात्रा करना बच्चों की पढ़ाई का हिस्सा है। अलग-अलग देशों से वो बहुत कुछ सीखते हैं।

 

कम समय में उम्बेल ने जो बिजनेस खड़ा किया है उसकी एक विशेषता ये भी है कि उन्होंने पुराने तरीके से बिजनेस किया, उन्होंने पहले पैसे कमाओ फिर दोबारा निवेश करो की नीति अपनाई। उम्बेल ने बिजनेस के लिए ना तो कभी बैंकों से लोन लिया ना ही कभी किसी से उधार मांगा, हालांकि ऐसा नहीं है कि उनका बिजनेस रातों रात खड़ा हो गया।

 

शुरुआती दिनों में उन्हें निराशा भी हाथ लगी। फिर उन्होंने बिजनेस को नए सिरे से खड़ा करते हुए नई कंपनी ‘शिआ टेरा ऑर्गेनिक’ की शुरुआत की। जो कि नेचुरल बॉडी प्रोडक्ट बनाने के लिए आदिवासी समूहों और मिस्र, मोरक्को, नामिबिया और तंजानिया जैसे देशों से कच्चा माल मंगवाती हैं। उम्बेल का बिजनेस कितना बड़ा हो चुका है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज पूरे अमेरिका में उनकी कंपनी के 700 स्टोर हैं, साथ ही दुनिया के कई देशों में उनके प्रोडक्ट ऑनलाइन मिलते हैं।

 

हालांकि उम्बेल का मानना है कि बाजार में टिके रहना काफी मुश्किल होता जा रहा है। उन्हें सबसे बड़ी टक्कर नकली प्रोडक्ट्स से मिल रही है। बाजार में नेचुरल प्रोडक्ट्स के नाम पर कई नकली प्रोडक्ट्स बिक रहे हैं जिनसे लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है।