200 और 50 के नए नोट नहीं मिलेंगे इस साल भी

रायपुर। रिजर्व बैंक ने छत्तीसगढ़ में 200 और 50 रुपए वाले नए नोटों की सप्लाई पूरी तरह रोक दी है। बैंक की नागपुर ब्रांच में नोट नहीं हैं, इसलिए सप्लाई रोकी गई है। इस वजह से रायपुर ही नहीं, पूरे छत्तीसगढ़ में दो सौ और पचास रुपए के नए नोट इस साल यानी दिसंबर अंत तक मिलना मुश्किल है।
– स्टेट बैंक ने देशभर में 15सौै एटीएम बंद करने का फैसला लिया है, लेकिन इस फैसले से छत्तीसगढ़ में एक भी एटीएम बंद नहीं होगा। राजधानी ही नहीं, पूरे प्रदेश में इस वक्त 200 और 50 के नए नोट राष्ट्रीयकृत अथवा प्राइवेट, किसी भी बैंक से नहीं मिल रहे हैं।
– स्टेट बैंक के अफसरों का कहना है कि दिसंबर के आखिर तक नए नोटों का आना मुश्किल है, क्योंकि यह नोट प्रिंट ही कम हो रहे हैं। इसलिए कई राज्यों में ये नोट अब तक नहीं पहुंच पाए हैं। नए नोट नहीं आने की वजह से किसी भी बैंक ने अभी तक अपने एटीएम के कैसेट्स नहीं सुधारे हैं।
– अफसरों के मुताबिक रिजर्व बैंक से नए नोटों की सप्लाई सामान्य होगी, इसके बाद ही एटीएम के कैसेट्स सुधारे जाएंगे।
– अभी एटीएम को रीकेलिब्रेशन किया गया तो पांच सौ और सौ के कैसेट्स कम करने पड़ेंगे। नए नोट नहीं होने से 200 रुपए वाले कैसेट खाली रहेंगे। इससे लोगों को असुविधा हो सकती है। इसलिए एटीएम में अभी कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।