3 दिवसीय यात्रा पर आज इस्राइल जाएंगे पीएम मोदी

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी तीन दिन की यात्रा पर आज इस्राइल के लिए रवाना होंगे। वह सुबह 10.15 दिल्ली से इस्राइल के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी पिछले 70 सालों में इस्राइल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा उनकी यात्रा के दौरान आतंकवाद जैसी दोनों देशो के लिए समान रूप से पेश चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। (चीन ने फिर लगाया आरोप, कहा भारतीय सेना ने हमारी जमीन पर किया ‘कब्जा’)

मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करेंगे। इस्राइल की अपनी यात्रा की पूर्वसंध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि वह इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आतंकवाद जैसी समान चुनौतियों और आर्थकि संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस्राइल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी इस यहूदी राष्ट्र की तीन दिन की यात्रा पर जाएंगे। इसके बाद वह जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी के हैमबर्ग जाएंगे। इस्राइल में वह राष्ट्रपति रियुवेन रूवी रिवलिन से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के विभिन्न कंपनियों के सीईओ तथा भारतवंशी समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे।

मोदी ने कहा, इस यात्रा के दौरान मेरा कार्यक्रम मुझे इस्राइली समाज के लोगों के साथ मिलने का अवसर प्रदान करेगा। मैं विशेष रूप से इस्राइल में रहने वाले व्यापक भारतवंशी समुदाय के साथ बातचीत करने को लेकर आशान्वित हूं जो हमारे दोनों देशों की जनता के बीच दीर्घकालिक संपर्कों का प्रतिनिधित्व करता है। आर्थिक मोर्चे पर उन्होंने कहा, मैं शीर्षस्थ भारतीय और इस्राइली सीईओ और स्टार्ट-अप के साथ व्यापार का विस्तार करने और जमीनी निवेश सहयोग बढ़ाने की साझा प्राथमिकता पर चर्चा करुंगा। उन्होंने कहा, मुझे मौके पर जाकर यात्रा करके प्रौद्योगिकी और नवोन्मेषिता में इस्राइल की उपलब्धियों को समझाने की आशा है। प्रधानमंत्री छह जुलाई को हैमबर्ग जाएंगे जहां वह जर्मनी की मेजबानी में सात-आठ जुलाई को आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।