4 साल की है ‘गूगल गर्ल’ एंजल, ऐसे जवाब सुन हर कोई है हैरान

रायपुर। मां-बाप को गर्व होता है, जब उनके बच्चों के नाम से उनकी पहचान होने लगती है। शहर ही नहीं, पूरे प्रदेश में बच्चों के कारनामे गूंज उठें तो हर माता-पिता का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। कहीं बिटिया की उपलब्धि का ताज पिता के सिर पर लग जाए तो फिर क्या। बाबुल की आंखें तो नम हो ही जाएंगी।

बात हो रही है महज साढ़े चार साल की एंजल अग्रवाल की। इनके हौसले और हाजिर जवाबी को देख अच्छे-अच्छे दांतों तले उंगली दबा लेते हैं। गूगल गर्ल के नाम से मशहूर एंजल को 200 देशों के नाम और उनकी राजधानी याद है।

सवाल करो तो गूगल के जवाब से पहले एंजल का जवाब हाजिर हो जाता है। महज डेढ़ साल की उम्र से पिता डॉ. चंदन अग्रवाल अपनी बेटी को देशों को नाम बोल कर सिखाते थे। धीरे-धीरे एंजल देशों के नाम की संख्या बढ़ाती गईं।

एक सांस में बता देती हैं 29 राज्यों के नाम और राजधानी

उम्र साढ़े चार साल, लेकिन कारनामे ऐसे, जिसे देख हर व्यक्ति दंग हो जाए। एंजल को देश के 29 राज्यों के नाम याद हैं। जब उनसे राज्यों के नाम पूछे गए तो बिना रुके राज्यों का नाम और राजधानी बता दी। एंजल के कारनामों को देख मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पुरस्कृत किया। एंजल के पिता डॉ. चंदन बाताते हैं कि मुझे गर्व महसूस होता है, जब लोग कहते हैं कि आप एंजल के पापा हो न। वहीं यदि कोई डॉक्टर साहब के नाम से पुकारता है तो उतनी खुशी नहीं होती।