50% भारतीयों ने कबूला सरकारी बाबुओ को काम करवाने के लिए दी थी रिश्वत

देश में भ्रष्टाचार किस हद तक बढ़ता जा रहा है इससे संबंधित एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, 10 में से पांच लोगों ने माना है कि उन्होंने अपने कुछ काम करवाने के लिए सरकारी अफसर को रिश्वत दी। 10 में से आठ लोगों ने पुलिस वालों को रिश्वत देने की बात भी कही है।
यह सर्वे ‘लोकल सर्कल’ नाम के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने करवाया है, जिसमें 200 शहरों के लगभग एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया, उन लोगों से आठ सवालों के जवाब मांगे गए थे। सर्वे में 25 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्होंने कई बार रिश्वत दी थी, वहीं 20 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने एक से ज्यादा बार रिश्वत देने की बात कही।
किस तरह के काम के लिए दी रिश्वत? लोगों ने बताया कि उन्होंने प्रोविडेंट फंड, इनकम टैक्स, सर्विस टैक्स, रेलवे से संबंधित काम के लिए रिश्वत दी। एक तिहाई लोगों ने माना कि उनको लगता था कि काम को करवाने के लिए रिश्वत देने के अलावा कोई और चारा ही नहीं है।

सर्वे में शामिल कुछ लोगों ने माना कि सरकार भ्रष्टाचार को कम करने के लिए प्रयास नहीं कर रही वहीं 42 प्रतिशत लोगों ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार को कम करने के लिए जो कदम उठा रही है वह सही दिशा में जा रहे है हैं।