8 साल बाद अक्टूबर में ठंड ने दी दस्तक, रात का तापमान गिरकर 15 डिग्री

भोपाल। शहर में ठंड ने दस्तक दे दी है। रात में दो दिन से पारा सामान्य से 2 डिग्री कम है। ऐसा आठ साल बाद हुआ जब अक्टूबर में इतनी जल्दी ठंड शुरू हुई। इससे पहले 2009 में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ही ठंड शुरू हो गई थी।
शहर में बुधवार को रात का तापमान 15.1 डिग्री दर्ज किया गया। रात नौ बजे से ही ठंडक शुरू हो गई थी। एक दिन पहले भी रात का तापमान 14.9 डिग्री दर्ज किया गया था। इस बार 23 अक्टूबर से ही रातें ठंडी होने लगी हैं। पिछले आठ सालों में अक्टूबर के अंतिम दो दिनों में ही ऐसा हो सका था। इन आठ सालों में अक्टूबर में एक दिन ही रात का तापमान 14 से लेकर 16 डिग्री तक रहा। अभी लगातार दो दिन से रात में पारा 14-15 डिग्री के आसपास है।
ये है बड़ी वजह
मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे भी कहते हैं कि हां इस बार ठंड ने ज्यादा जल्दी दस्तक दे दी। विंड पैटर्न सेट होना यानी उत्तरी हवा आने लगी। इस वजह से ऐसा हुआ। अभी दो- तीन दिन बाद बदलेगा रुख, तापमान में मामूली इजाफे के आसार हैं।
दुबे ने बताया कि दो- तीन दिन बाद हवा का रुख उत्तरी से बदलकर पूर्वी हो सकता है। इसके कारण रात के तापमान में मामूली इजाफा भी हो सकता है।
दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी
शहर मे दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई। बुधवार को दिन का तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक रहा।