AUS VS SA: इस वजह से ऑस्ट्रेलियाई नॉथन लियॉन पर आईसीसी ने लगाया यह आरोप

डरबन: ऑस्ट्रेलिया की डरबन के किंग्समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट में 118 रनों से जीत तब थोड़ी कुंद पड़ गई, जब उसके दिग्गज ऑफ स्पिनर नॉथन लियॉन पर बड़ा आरोप लगा दिया. लियॉन पर यह आरोप दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के दौरान एबी डि विलियर्स के रन आउट होने के दौरान घटित हुई घटना के लिए लगा.

यह घटना मेजबानों की दूसरी पारी के 12वें ओवर क दौरान घटाई. डेविड वॉर्नर और नॉथन लियॉन दोनों ने मिलकर एबी डि विलियर्स को रन आउट किया था. रन लेने के दौरान एबी नॉन-स्ट्राइकर छोर तक नहीं ही पहुंच सके थे. रन आउट की प्रक्रिया में गिल्लियां बिखरने के बाद लियॉन ने ऐसी घटना कर डाली, जो मैच रेफरी को बहुत ही ज्यादा चुभ गई. और उन्होंने नॉथन की अपने समक्ष पेशी का फरमान सुना दिया.

मैच रेफरी जेफ क्रोव ने कहा कि यह घटना और लियॉन की घटना आईसीसी की खिलाड़ियों और स्टॉफ के लिए बनी आचार संहिता के लेबल-1 के उल्लंघन के दायरे में आती है. और इसके तहत अधिकतम सजा खिलाड़ी की मैच फीस से 50 फीसदी रकम की कटौती और एक या दो दोष प्वाइंट दिए जाते हैं. हालांकि, बाद में नॉथन लियॉन ने हुई घटना पर एबी डि विलियर्स से माफी मांगी. और उन तक यह मैसेज भी पहुंचाया कि जो कुछ भी हुआ, उसके पीछे उनकी कोई दुर्भावना नहीं थी. वहीं, मेजबान कप्तान फैफ डु प्लेसिस ने भी घटना को ज्यादा महत्व न देते हुए इसे साधारण बताया

दरअसल रन आउट करने में गिल्लियां गिराने के बाद नॉथन लियॉन ने उत्साह में तेजी से गेंद जमीन पर पटकी, जो एबी डि विलियर्स की छाती से छूते हुए निकल गई. इस दौरान डिविलियर्स ने खुद को रनआउट से बचाने के लिए गोता लगाया. और वह जमीन पर औंधे मुंह लेटे हुए थे.