Box Office : ‘सुई धागा’ लगी थी केवल 100 स्क्रीन्स पर, फिर भी इतनी हो गई कमाई

वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘सुई धागा- मेड इन इंडिया’ ने बीते हफ्ते भी कमाई की है। फिल्म ने 55 लाख रुपए की कमाई बीते सात दिन में की। बता दें कि यह आय केवल 100 स्क्रीन से हुई है।

इसे अभी तक टिकट खिड़की पर 78.85 करोड़ रुपए मिले हैं। फिल्म ने तगड़ा मुनाफा बनाया है। बता दें कि ‘सुई धागा’ ने आठ करोड़ 30 लाख रुपए से ओपनिंग ली थी और पहले वीकेंड पर 36 करोड़ 60 लाख रुपए का कलेक्शन किया था। इसके बाद भी यह रुकी नहीं और कमाती रही।

लगभग 2000 स्क्रीन्स पर इसे लगाया गया था। मध्यप्रदेश में सिनेमाघरों की हड़ताल के कारण भी थोड़ा नुकसान हुआ पर फिर भी इसने लगभग 52 करोड़ का शुद्ध मुनाफा कमा कर ‘यश राज’ को दिया।

35 करोड़ रुपए में यह फिल्म बनी थी और लगभग 10 करोड़ रुपए इसके प्रचार में खर्च हुए। 36 करोड़ की शुद्ध कमाई तो इसे टिकटों की बिक्री से मिली। 11 करोड़ मुनाफा विदेश से आया। इस तरह इसकी पूरी लागत वसूल हो गई।

अब करें इस रकम की बात जो इस फिल्म ने सीधे निर्माताओं के खाते में पहुंचाई। 25 करोड़ रुपए इसे सैटेलाइट राइट्स से मिले। डिजीटल राइट्स से इसे 16 करोड़ रुपए मिले। म्यूजिक राइट्स और दूसरे करारों से लगभग 9 करोड़ रुपए आए। इस तरह 50 करोड़ का शुद्ध मुनाफा इस औसत दर्जे की फिल्म से एक बड़े बैनर ने कमा लिया।

सुई धागा’ बुनकरों और ख़ास कर स्वदेशी की अवधारणा को भी आगे बढ़ा रही थी, जिसका आह्वान हमेशा महात्मा गांधी ने किया था। देश में हस्तशिल्प और बुनकरी की खस्ता होती हालत और स्वदेशी की अवधारण को एक कहानी के जरिये सामने लाया गया है । सुई धागा पति-पत्नी की कहानी है, जो खुदके बिजनेस की शुरुआत करते हैं। मौजी छोटी-मोटी नौकरी करता है और कई बार अपने मालिक से अपमानित होता है। वहीं, ममता हाउसवाइफ है। ममता पति के अपमान से काफी परेशान हो जाती है और उसे नौकरी छोड़कर खुद का काम करने की राय देती है। मौजी नौकरी छोड़ देता है और सिलाई का बिजनेस शुरू करता है जिसमें ममता भी उसकी मदद करती है। धीरे-धीरे यह बिजनेस बढ़ता है और सफल होने लगता है।