Clean City Indore : इंदौर नगर निगम सीधे सेवन स्टार के लिए करेगा दावा

इंदौर,  स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को तीसरी बार भी शीर्ष स्थान दिलवाने के लिए नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है। ओडीएफ डबल प्लस की रेटिंग मिलने के बाद नगर निगम फाइव स्टार रेटिंग की बजाय सीधे सेवन स्टार रेटिंग पाने की कवायद में जुट गया है। निगम फाइव स्टार रेटिंग के लिए पहले आवेदन कर चुका है और अब जल्द ही सेवन स्टार रेटिंग के लिए आवेदन करेगा।

दिसंबर अंत तक सेवन स्टार रेटिंग के लिए आएगी टीम

निगम द्वारा सेवन स्टार की रेटिंग के लिए आवेदन करने के बाद दिसंबर अंत तक सर्वे के लिए टीम शहर में आने की संभावना है। यही वजह है कि गुरुवार को हुई बैठक में दस्तावेज तैयार करने साथ स्टार रेटिंग के लिए होने वाले कार्यों में अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई।

…तो हैटट्रिक पक्की

स्वच्छता सर्वेक्षण में तीसरी बार नंबर वन बनने के लिए इंदौर शहर को स्टार रैंकिंग लेना जरूरी है। जनवरी-2019 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में करीब 1250 अंक स्टार रेटिंग के हैं। इंदौर को हाल ही में ओडीएफ डबल प्लस की रेटिंग मिल चुकी है। ऐसे में निगम को 250 अंक मिल गए हैं। फाइव स्टार रेटिंग पर 800 व सेवन स्टार रेटिंग पर 1 हजार अंक मिलना है। यदि शहर को सेवन स्टार रेटिंग मिल गई तो अबकी बार इंदौर का स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर 1 आना तय है।

सेवन स्टार रेटिंग पाने के लिए पूरे करना होंगे ये मापदंड

– घरों से निकलने वाले कुल कचरे के पांच प्रतिशत की होम कम्पोस्टिंग हो।

– स्टॉर्म वाटर, सीवरेज लाइन, ओपन नालियों व वॉटर बॉडी में विजिबल सॉलिड वेस्ट न हो।

– ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पुराने कचरे के पहाड़ को खत्म किया जाए।

– सीएंडडी वेस्ट शहर में नहीं हो। जो भी जनरेट हो, उसकी प्रोसेसिंग हो, उपयोग हो।

– सिटी ब्यूटीफिकेशन का काम करना होगा।

जिम्मेदारी तय

अब हम सीधे सेवन स्टार रेटिंग के लिए आवेदन करेंगे। दिसंबर अंत तक सर्वे टीम के इंदौर आने की संभावना है। हमने इसके लिए सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर उन्हें दस्तावेज तैयार करने के निर्देश दिए हैं।