पहले अमेरिकियों को मिले नौकरी… ऑस्ट्रेलिया के बाद अब ट्रंप ने दिया भारतीयों को झटका

विदेश में नौकरी की चाहत रखने वाले भारतीय युवा इन दिनों चौतरफा मुश्किलों में फंसे हैं। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने अपना 457-वीजा प्रोग्राम रद्द कर दिया जिसका उपयोग मुख्य रूप से भारतीय ही करते हैं। वहीं अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ऐसे आदेश पर साइन किए हैं, जो एच-1बी वीजा प्रक्रिया को सख्त बना देगा। इसके स्थान पर अब नई वीजा प्रणााली बना दी गई है।
रंप का यह कार्यकारी आदेश कम वेतन वाले विदेशी कामगारों के लिए अमेरिकी कंपनियों में नौकरियों को कम कर देगा। इसका लाभ उठाने वाले विदेशियों में भारतीय शीर्ष पर हैं। ट्रंप की ‘बाय अमेरिकन एंड हायर अमेरिकन’ नीति के तहत एच-1बी वीजा कार्यक्रम अब सस्ते वेतन पर काम करने वाले विदेशियों को लंबे समय तक लाभ नहीं दे पाएगा।
रम्प ने कहा, “हमारे इमिग्रेशन सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से अमेरिकियों की नौकरियां विदेशियों के हिस्से जा रही हैं। कंपनियां, कम वेतन देकर विदेशियों को जॉब पर रख लेती हैं जिससे अमेरिकियों की नौकरियां मारी जा रही हैं। ये सब अब खत्म होगा।”
वास्‍तव में यह डोनाल्‍ड ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्‍ट’ नीति के तहत किया गया है। गौरतलब है कि ट्रंप ने चुनावी नारे ‘बाय अमेरिकन एंड हायर अमेरिकन’  दिया था, उसी दिशा में ये उनका कदम माना जा रहा है। दरअसल ट्रंप ने राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले ही घोषणा की थी कि यदि वह सत्‍ता में आएंगे तो उच्‍च विदेशी पेशेवरों को देश में आने के लिए दिए जाने वाले अस्‍थायी वीजा कार्यक्रम को सख्‍त बनाएंगे।

Leave a Reply