जानिए इंटरनेट पर कमाई के ठिकाने, हो जाइए मालामाल

अगर आप पढ़ने-लिखने के शौकीन हैं, तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन कमाई के लिए केवल ब्लॉग या साइट बनाना ही काफी नहीं है। कंटेंट, ब्लॉग पर विज्ञापनों का स्थान, सर्च इंजिन प्रमोशन और ब्लॉग के पाठकों की तादाद जैसी चीजें ब्लॉग से होने वाली अर्निंग पर असर डालती हैं।

ब्लॉग के जरिए कमाई करने का सबसे बड़ा माध्यम विज्ञापन हैं। गूगल ऐडसेंस, बिड्वर्टाइजर, ऐडब्रिट और रेवेन्यूपाइलट जैसी कई ऑनलाइन सेवाएं हैं, जो ब्लॉग पर विज्ञापन देती हैं।

इनमें से गूगल की ‘ऐडसेंस’ सबसे पॉपुलर ऐड सेवा है। इन सेवाओं के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए पहले इनका सदस्य बनना अनिवार्य है। ऐसी ज्यादातर सेवाओं की सदस्यता मुफ्त है। सदस्य बनने के बाद ये कुछ ‘कोड’ मुहैया कराती हैं, जिसे ब्लॉग पर लगाना होता है।

मोबाइल फोन भरेगा जेब

जितनी तेजी से स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है, उतनी ही तेजी से मोबाइल के जरिए कमाई के आयाम भी खुले हैं। मोबाइल से कमाई के दो तरीके हैं।

मोबाइल ऐप्स और ई-बुक

अगर आप तकनीक के जानकार हैं, तो विभिन्न ऐप्स बनाने के लिए जरूरी कंप्यूटर लैंग्वेज सीखकर इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। एंड्रॉएड और आईफोन के आईओएस प्लेटफॉर्म और विंडोज-8 के लिए भी ऐप्स विकसित किए जा सकते हैं। “एडमोब” मोबाइल की प्रमुख विज्ञापन सेवा है।

आप अपने ऐप्स में इसके जरिए विज्ञापन लगाकर कमाई कर सकते हैं। बहुत से लोग अब छपी किताबें पढ़ने के बजाय मोबाइल, टैब या किंडल पर ई-बुक्स पढ़ना पसंद करते हैं। अगर आपकी लेखनी पाठकों को बांधे रख सकती है, तो आप ई-बुक्स के माध्यम से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। आप अपनी ई-बुक्स अमेजन किंडल, एप्‍पल आई-ट्यून्स और गूगल प्ले बुक्स पर आसानी से पीडीएफ या ईपब फॉर्मेट में डाल सकते हैं।

यह है कमाई का जरिया

कई ऐसी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, जो कंटेंट लिखने का काम देती हैं। यहां आप काम देखकर उसके लिए बोली लगा सकते हैं, यानी आप बता सकते हैं कि आप वह काम कितने रुपये में करेंगे।

अगर काम देने वाले को आपकी ′बिड′ बेहतर लगती है, तो वह काम कुछ शर्तों पर आपको दे दिया जाता है। elance.com, odesk.com, guru.com और freelancer.com फ्रीलांसिंग की ऐसी ही कुछ वेबसाइट हैं। यहां आप बिना कुछ खर्च किए काम कर सकते हैं।

यूट्यूब पर आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यहां आप अपने वी‌डियो को ‘मोनेटाइज’ भी कर सकते हैं। यानी आप चाहें तो यूट्यूब आपके वीडियो पर इश्तेहार दिखाएगा।

इससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा आपके खाते में भी जाएगा। अगर वीडियो रोचक है, तो यूट्यूब के विज्ञापनों से आप मालामाल हो सकते हैं।

Leave a Reply