IND vs ENG : दूसरा T-20 आज, कुलदीप के खिलाफ ऐसी तैयारी कर रहा इंग्लैंड

कार्डिफ। लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड को टीम इंडिया ने मंगलवार को मैनचेस्टर में पहले टी20 मैच में करारा झटका दिया। शानदार शुरुआत के बाद इंग्लिश पारी भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव के सामने बुरी तरह लड़खड़ा गई और मात्र 159 रन ही बना पाई। भारत ने इस लक्ष्य को आसानी से 2 विकेट खोकर हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 24 रनों पर 5 विकेट लेकर मेजबान बल्लेबाजी पंक्ति की कमर तोड़ दी। कुलदीप के इस प्रदर्शन से हैरान इंग्लिश टीम प्रबंधन शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी20 मैच से पहले ‘मर्लिन’ की शरण में आ गया। मर्लिन स्पिन गेंदबाजी मशीन है, जिसका उपयोग इंग्लिश टीम ने पिछली बार 2005 की एशेज सीरीज से पहले किया था। उस वक्त इंग्लिश बल्लेबाजों ने शेन वॉर्न का सामना करने से पूर्व इस स्पिन गेंदबाजी मशीन की मदद से तैयारी की थी।

कार्डिफ टी20 से पहले इंग्लिश बल्लेबाज ‘मर्लिन’ के सामने अभ्यास करते नजर आए। ऐसा उन्होंने कुलदीप यादव को काउंटर करने के लिए किया है। इस गेंदबाजी मशीन का उपयोग दर्शाता है कि मेजबान बल्लेबाज भारत के कलाई के स्पिनरों (कुलदीप और युजवेंद्र चहल) से कितना भयभीत हो गए हैं।

वैसे इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस जॉर्डन ने इस तथ्य को नकारते हुए कहा कि इंग्लैंड टीम भारतीय स्पिनरों को लेकर चिंतित नहीं है। इंग्लैंह के पास अनुभवी बल्लेबाज है जो इनका सामना करने में सक्षम है। 2015 के बाद से स्पिनरों के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा रहा है। कुलदीप ने पहले मैच में अच्छी गेंदबाजी की थी और बल्लेबाज अब उनके खिलाफ ज्यादा शिद्दत से खेलेंगे, उनके बल्लेबाजों को फ्रंट फुट पर ज्यादा खेलना होगा।

‘मर्लिन’ के सामने प्रैक्टिस के बारे में जॉर्डन ने कहा, जब हमारे पास बाएं हाथ का चाइनामैन गेंदबाज नहीं है तो मर्लिन के सामने अभ्यास करना अच्छा रहा। मर्लिन से गेंद ज्यादा टर्न होती है और उसमें ज्यादा उछाल रहता है। इसके सामने एक सत्र बल्लेबाजी करने से आत्मविश्वास बढ़ जाता है।