IND vs WI 2017 पांचवां वनडे : कब, कहां और कैसे देख सकते हैं LIVE मैच

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आज यानि गुरुवार को टीम इंडिया सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. बारिश के कारण पहला मैच रद्द होने के बाद दूसरे और तीसरे मैचों में आसान जीत के बाद विराट कोहली की अगुआई वाली टीम आत्मविश्वास से भरी हुई थी, लेकिन चौथे मैच में खराब प्रदर्शन के बाद अब टीम इंडिया को सीरीज अपने नाम करने लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

भारत ने अब तक दो मैचों में 105  और 93  रन से जीत दर्ज की है, लेकिन चौथे मैच में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज से 11 रनों से मात झेलनी पड़ी. बल्लेबाजों के निराशाजनक के बाद आज टीम इंडिया को ये तय करना होगा कि कोई लापरवाही ना.

वेस्टइंडीज की टीम प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और अब तक भारत के खिलाफ संघर्ष करती हुई नजर आई है, लेकिन चौथे वनडे में बढ़िया प्रदर्शन के बाद अब वेस्टइंडीज के हौसले भी बुलंद हैं.

टॉस का रहेगा अहम रोल

सीरीज में अबतक हुए चारों मैचों में वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीता. इनमें से पहले दो मैचों में उन्होंने पहले बॉलिंग की लेकिन वे हार गए. चौथे मैच में उन्होंने पहली बार टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और उन्हें जीत मिल गई. ऐसे में आखिरी मैच में भी अगर वे टॉस जीतते हैं तो पहले बैटिंग को लेना ही पसंद करेंगे. जो कि टीम इंडिया के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है.

लाइव टेलिकास्ट

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd, सोनी सिक्स/hd पर होगा.

मैच का वक्त

मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच किंग्सटन में होगा. www.sonyliv.com पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होगी.

लाइव अपडेट यहां देखें 

हिंदी में लाइव ब्लॉग्स और लाइव अपडेट्स के लिए आप  http://zeenews.india.com/hindi/sports पर लॉगिन कर सकते हैं. यहां पर आपको पूरी सीरीज में अपडेट्स, लाइव स्कोर और समीक्षाएं पढ़ने को मिलेंगी.

दिग्गज हो रहे हैं फ्लॉप

इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए बड़ी चिंता बल्लेबाजी है. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ शिखर धवन इस सीरीज़ में कुछ खास नहीं कर पाए हैं. आखिरी मैच में उनसे टीम को रनों की उम्मीद होगी. वहीं कप्तान विराट कोहली भी बल्ले से पिछले मैच में असफल रहे थे. केदार जाधव, हार्दिक पंड्या अंत में अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं, लेकिन पिछले मैच में यह दोनों भी विफल रहे थे. ऐसे में टीम प्रबंधन चाहेगा की पिछले मैच में विफल रहने वाले बल्लेबाज़ अंतिम मैच में अच्छा करें.

युवी की जगह उतरे कार्तिक भी फ्लॉप

भारत ने पिछले मैच में युवराज सिंह को आराम देकर दिनेश कार्तिक को मौका दिया था, लेकिन वह असफल रहे थे. आखिरी मैच में देखना होगा कि युवराज की वापसी होती है या नहीं. या फिर कार्तिक की जगह टीम प्रबंधन युवा ऋषभ पंत को उतारता है. पंत में तेजी से खेलने की बेहतरीन काबिलियत है. यह युवा बल्लेबाज़ बड़े शॉट्स लगाने में भी माहिर है.

बल्लेबाजी क्रम में हो सकता है बड़ा बदलाव

बल्लेबाजों के शॉट चयन की आलोचना करने वाले कप्तान विराट कोहली अगर मध्यक्रम में बदलाव करते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होगी. चौथे एकदिवसीय मैच में तीन साल से अधिक समय बाद भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दिनेश कातर्कि प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे है. लेकिन सिर्फ एक विफलता के बाद टीम प्रबंधन उन्हें बाहर करें इसकी संभावना कम ही है.

क्या टीम इंडिया के नाम होगी लगातार तीसरी वनडे सीरीज 

अगर टीम इंडिया ये सीरीज जीत जाती है तो कैरेबियाई धरती पर ये उसकी लगातार तीसरी वनडे सीरीज जीत होगी. इससे पहले भारत ने साल 2009 में एमएस धोनी की कप्तानी में 4 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी. वहीं, साल 2011 में सुरेश रैना की कप्तानी में 3-2 से सीरीज जीती थी.

कैरेबियाई धरती पर ये भारत की चौथी वनडे सीरीज जीत होगी. वहां दोनों देशों के बीच हुई 7 सीरीज में से कैरेबियाई टीम ने 4 जीती हैं, जबकि भारत के नाम 3 सीरीज जीत हैं. भारत ने सौरव गांगुली (2002), एमएस धोनी (2009) और सुरेश रैना (2011) की कप्तानी में वहां वनडे सीरीज जीती हैं.