IndvsAus: पुजारा, रोहित और पंत ने संभाली पारी, चाय तक भारत ने खोए 6 विकेट

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही टीम इंडिया ने पहले दिन चायकाल तक 6 विकेट खोकर 143 रन बनाए हैं। चेतेश्वर पुजारा 46 और आर अश्विन 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं। एक समय महज 41 रनों पर 4 विकेट गिरने से भारत की हालत खराब हो गई थी। लेकिन फिर रोहित शर्मा (37), चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत (25) ने पारी को संभाला और स्कोर को 125 के पार पहुंचाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का कप्तान कोहली का फैसला गलत साबित हुआ। भारत ने शुरुआती ओवरों में ही 3 विकेट गंवा दिए। केएल राहुल 2, मुरली विजय 11 और कप्तान कोहली सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने सिर्फ 19 रनों में ही ये 3 विकेट खोए। राहुल दूसरे ही ओवर में स्लिप में फिंच को कैच थमा बैठे। उनके बाद मुरली विजय स्टार्क के शिकार बने और स्लिप में ही टिम पेन के हाथों लपक लिए गए। इसके बाद भारत को तीसरा झटका कोहली के रूप में लगा। कोहली बाहर जाती गेंद को खेलने की कोशिश उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे। भारत का चौथा विकेट अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा जब हैजलवुड ने उन्हें 13 रन के स्कोर पर सेकंड स्लिप में हेंडस्कॉम्ब के हाथों कैच कराया।

वहीं दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा डटे रहे। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर विकेटों के इस पतन को कुछ देर के लिए रोका। उन्होंने रोहित के साथ 5वें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। रोहित 37 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए। पुजारा ने पंत के साथ भी महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों की बल्लेबाजी देखकर लगा कि भारत मैच में वापसी करेगा तभी लियान ने पंत का विकेट झटक लिया। पंत 25 रना बनाकर आउट हुए। पुजारा और पंत के बीच छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़े।

फिलहाल पुजारा और अश्विन क्रीज पर हैं और टी टाइम तक भारत ने 6 विकेट पर 143 रन बना लिए। लियॉन और हेजलवुड 2-2 विकेट ले चुके हैं।

टीमें इस प्रकार हैंः

भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्क्स हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हेंडस्कॉम्ब, ट्रैविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नॉथन लियान, जोश हेजलवुड