INDvSL पहला टी20: टीम इंडिया ने दर्ज की शानदार जीत ,चहल का जादू बरक़रार ….

टीम इंडिया ने बुधवार को कटक में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मेजबान टीम ने श्रीलंका को 93 रन से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। यह मैच दूसरी पारी में एकतरफा नजर आया क्योंकि श्रीलंकाई बल्लेबाजों को चहल और कुलदीप यादव की फिरकी समझ ही नहीं आ रही थी |भारत ने केएल राहुल की फिफ्टी (61) की मदद से 3 विकेट पर 180 रन बनाए। 112 रनों पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद महेंद्रसिंह धोनी (39 नाबाद) और मनीष पांडे (32 नाबाद) ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की अविजित भागीदारी कर स्कोर को 180 तक पहुंचाया। इसके जवाब में श्रीलंकाई पारी 16 ओवरों में 87 रनों पर सिमट गई।

युजवेंद्र चहल ने 23 रनों पर 4 विकेट लिए। हार्दिक पांड्‍या ने 29 रनों पर 3 विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव ने 18 रनों पर 2 विकेट झटके।शिखर धवन को विश्राम देने के कारण अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले केएल राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाकर 48 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाये, लेकिन वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे महेंद्र सिंह धोनी (22 गेंदों पर नाबाद 39) और मनीष पांडे (18 गेंदों पर नाबाद 32) थे जिन्होंने टीम को तीन विकेट पर 180 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने 33 गेंदों पर 68 रन की अटूट साझेदारी की। इनमें से 61 रन आखिरी चार ओवरों में बने।
श्रीलंकाई टीम भारत के कलाईयों के स्पिनरों के जाल में बुरी तरह फंसकर 16 ओवर में 87 रन पर ढेर हो गयी। लेग स्पिनर चहल ने चार ओवर में 23 रन देकर चार जबकि चाइनामैन कुलदीप ने 18 रन देकर दो विकेट लिये। हार्दिक पंड्या ने पुछल्ले बल्लेबाजों पर कहर बरपाया और 29 रन देकर तीन विकेट लिये। धोनी ने दो कैच और दो स्टंप किये।
भारत की यह टी20 में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 2012 में इंग्लैंड को कोलंबो में 90 रन से हराया था। इससे पहले टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाने वाला श्रीलंका गेंदबाजी में बीच के ओवरों को छोड़कर किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखा।
चाइना मेन का भी जलवा बरक़रार :
चाइनामैन ने एक बार फिर चमकदार प्रदर्शन करके टीम इंडिया की जीत बेहद आसान बनाई। कुलदीप यादव ने चहल के साथ मिलकर श्रीलंकाई पारी को तहस-नहस कर दिया। उत्तर प्रदेश के गेंदबाज ने 4 ओवर में बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 18 रन खर्च किए जबकि दो विकेट चटकाए। बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर ने कुसल परेरा (19) और दासुन शनाका को अपना शिकार बनाया।