IPL 2018, RR vs MI: जोस बटलर जैसा ‘डबल धमाका’ तो वीरेंद्र सहवाग भी नहीं कर सके!

नई दिल्ली: क्या कहने जोस बटलर के! सबसे संकट के समय टीम की नैया पार लगाने में जुटा है यह राजस्थानी प्लेयर. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले इंग्लैंड के जोस बटलर कोई बड़ा नाम नहीं थे, लेकिन प्ले-ऑफ मुकाबलों से पहले ही बटलर ने रविवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए मुकाबले  बड़े-बड़े नामों को पीछे छोड़कर क्रिकेटप्रेमियों की नजरों में खुद का कद ऊंचा कर लिया है. जोस बटलर ने वीरेंद्र सहवग के एक रिकॉर्ड की तो बराबरी की ही, साथ ही राजस्थान रॉयल्स के इस बल्लेबाज ने वह डबल धमाका भी कर डाला, वीरू भी नहीं कर सके.

रविवार को बटलर ने मुंबई इंडियंस को अकेले ही पानी पिला दिया. वास्तव में यह बटलर की नाबाद 94 रन की ही पारी थी, जिसके बूते राजस्थान रॉयल्स ने सात विकेट से मुकाबला जीतकर अपने प्ले-ऑफ में खेलने की संभावनाओं को जिंदा रखा है. बहरहाल, इस पारी के साथ ही जोस बटलर ने आईपीएल के इतिहास में उस कारनामे को कर दिखाया, जो उनसे पहले सिर्फ वीरेंद्र सहवाग ही कर सके थे.

बटलर की मुंबई के खिलाफ नाबाद पारी यह उनका इस आईपीएल में लगातार पांचवां अर्धशतक रहा. इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने साल 2012 में इस कारनामे को अंजाम दिया था. बटलर ने अपना पहला पचासा 2 मई को बनाया था. तब बटलर ने फिरोज शाह कोटल में दिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ सिर्फ 26 गेंदों पर 67 रन बनाए थे.

इसके चार दिन बाद ही बटलर ने इंदौर में पंजाब के खिलाफ 39 गेंदों पर 51 रन बना डाले. 8 को पंजाब के खिलाफ बटलर ने 58 गेंदों पर 82 रन बनाए, तो 11 को बटलर की नाबाद 95 रन की पारी ने चेन्नई सुपर किंग्स को डुबो दिया. वहीं, 13 को बटलर के नाबाद 94 रन ने मुंबई इंडियंस को करीब-करीब प्ले-ऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया. इसी के साथ बटलर ने सहवाग के आईपीएल लगातार पांच अर्धशतक जड़ने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. लेकिन एक मामले में सहवाग उनसे पिछड़ गए.

बटलर ने इस पारी के साथ डबल धमाका कर डाला. पहले तो लगातार पांच पचासे जड़ने की बराबरी का, तो वहीं वह आईपीएल के इतिहास में दो लगातार मैचों में नब्बे रन से ऊपर की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. और यही वह कारनामा रहा, जो सहवाग पांच लगातार अर्धशतक लगाने के बाद भी नहीं कर सके.