Mann ki Baat की गोल्डन जुबली कड़ी का प्रसारण रविवार को

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की गोल्डेन जुबली कड़ी का प्रसारण इस रविवार होगा। ‘मन की बात’ की 50वीं कड़ी में प्रधानमंत्री क्या कहेंगे ये तो उसी दिन पता चलेगा, लेकिन इससे पहले उन्होंने अपने इस कार्यक्रम के जरिए न सिर्फ लोगों तक अपने मन की बात पहुंचाई है, बल्कि समाज में कैंसर जैसी घातक बीमारी की तरफ फैली तमाम बुराइयों के प्रति भी लोगों को सावधान और जागरूक किया है।

प्रधानमंत्री के इस मासिक कार्यक्रम की शुरुआत अक्टूबर, 2014 में हुई थी। पहली कड़ी में उन्होंने लोगों से कम से कम खादी का एक वस्त्र उपयोग करने की अपील की थी। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री की अपील के बाद खादी की बिक्री में 120 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया था। तब से लेकर अब तक प्रधानमंत्री स्वच्छता और स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा और परीक्षा के मुद्दों पर बात कर चुके हैं।

यही नहीं योग से लेकर बेटियों की सुरक्षा पर भी उन्होंने न सिर्फ चर्चा की है, बल्कि लोगों को जागरूक भी किया। साल 2015 में तो प्रधानमंत्री के साथ तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम में शिरकत की थी और देश के लोगों के साथ अपने मन की बात की थी।