चुनावी जीत पर संसद में मोदी को स्टैंडिंग ओवेशन, बीमारी से लौटीं सुषमा का भी स्वागत

नई दिल्ली.बजट सेशन के दौरान बुधवार को नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज को लोकसभा में स्टैंडिंग ओवेशन मिला। दरअसल, सुषमा दिसंबर में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पहली बार संसद आई थीं। वहीं, मोदी यूपी, उत्तराखंड और गोवा-मणिपुर में बीजेपी की शानदार जीत के बाद लोकसभा में आए थे। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही ओपोजिशन लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे ने विदेश मंत्री का स्वागत किया और उन्हें लंबी उम्र की शुभकामनाएं दीं। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी कहा कि ‘लंबे वक्त के बाद आपकी दमदार आवाज सदन में गूजीं। अच्छा लगा।’ जिस पर सभी सांसदों ने मेज थपथपाई। सुषमा पानी और दवाएं लेकर आईं थीं। उमा के साथ पहुंची थीं सुषमा

– प्रश्नकाल के बाद करीब 12 बजकर पांच मिनट पर सुषमा, उमा भारती के साथ सदन में पहुंचीं। उनका एक असिस्टेंट पानी और दवाएं लेकर आया था।

– सुषमा को देखकर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया उनकी सीट पर पास गए और हालचाल पूछा। उमा भारती भी सुषमा के बगल में बैठ गईं।

– मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कहा, ”आप कई दिन बाद लोकसभा में आई हैं। हम सभी स्वागत करते हैं आपका। भगवान लंबी उम्र आपको दो और आप देश की सेवा करती रहें।” इस पर सभी सांसदों ने मेज थपथपाईं।

– सुषमा ने कहा- ”माननीय सदस्यों ने और आपने आशीर्वाद देते हुए जिस तरह से सदन में मेरा स्वागत किया है, मैं ह्दय से आभार व्यक्त करती हूं। ये आप सभी की शुभकामनाओं का और मेरे कृष्ण की कृपा का परिणाम है कि इतनी अस्वस्थता के बावजूद बिल्कुल ठीक होकर मैं आज सदन में वापस आई हूं।”
– इस पर सभी सांसद अपनी सीट पर खड़े हो गए और मेज थपथपाकर सुषमा का स्वागत किया। सुषमा ने हाथ जोड़कर सभी का शुक्रिया अदा किया।
– इसके बाद उन्होंने अमेरिका में भारतीयों पर हुए हमलों पर बयान पढ़ा और खड़गे के सवालों का जोरदार ढंग से जवाब दिया।

– बाद में स्पीकर ने कहा, “बहुत दिनों बाद अापकी दमदार आवाज सदन में गूंजी है। अच्छा लगा।’

मोदी का NDA सांसदों ने किया स्वागत

– 5 राज्यों के चुनाव में बीजेपी की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए NDA सांसदों ने नरेंद्र मोदी का भी लोकसभा में जोरदार स्वागत किया।
– मोदी जैसे ही सदन में आए। राजनाथ सिंह, अनंत कुमार समेत सदन में मौजूद सभी मंत्री और NDA के सांसद अपनी सीट पर खड़े हो गए। मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया, जब तक कि वे सीट पर बैठ नहीं गए। कुछ मेंबर्स ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।
– बीजेपी के अलावा बीजेडी सांसद बिजयंत पांडा भी मेज थपथपाते दिखे। टीआरएस मेंबर जितेंद्र रेड्डी ने मोदी के पास आकर मोदी से हाथ मिलाया और बधाई दी।
– बता दें कि असेंबली इलेक्शन में बीजेपी ने यूपी-उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। गोवा में मनोहर पर्रिकर शपथ ले चुक हैं। उन्हें बहुमत साबित करना है। मणिपुर में भी बीजेपी के बीरेन सिंह ने सीएम पद की शपथ ली है। सिर्फ पंजाब में कांग्रेस को बहुमत मिला है।

Leave a Reply