लड़का-लड़की नहीं हो सकते कभी दोस्त

‘एक लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते..’ एक फिल्म का यह डायलॉग तो आपको याद ही होगा। इस फिल्म के अलावा कई फिल्मों में आपको यह डायलॉग सुनने को मिला होगा, यहाँ तक कि आपकी खुद की जिंदगी में भी कभी-ना-कभी इस सवाल से आपका सामना हुआ होगा। कई दफा तो हम खुद से भी यह सवाल पूछने पर मजबूर हो जाते हैं। लेकिन इस सवाल का आज तक कोई सटीक जवाब नही मिल सका है।

अब तो विज्ञान भी इस सवाल के जवाब की खोज में लग गया है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन में इस विषय पर शोध किया गया है। इस शोध के बाद बड़ा ही दिलचस्प परिणाम सामने आया है।

शोध के लिए दो 88 दोस्तों की जोड़ियों को बुलाया गया। सभी जोड़ियों में विपरीत लिंग के लोग शामिल थे। इन सभी दोस्तों की जोड़ियों को उनके सह-मित्र से अलग करके अकेले में सवाल जवाब किया गया। सवालों में मुख्यतः उनके विपरीत लिंग वाले दोस्तों के प्रति उनकी प्रेम की भावनाओं को शामिल किया गया था।

शोध में पाया गया कि ज्यादातर लड़कियां अपने पुरुष मित्र के प्रति दोस्ती की भावना रखती हैं। वे अपने पुरुष मित्र में एक अच्छे दोस्त को ढूंढती हैं। अपने दोस्त के प्रति प्रेम की भावना से ज्यादा दोस्ती की भावना रखती हैं।

जबकि पुरुषों के विचार बिलकुल अलग थे। ज्यादातर पुरुषों ने अपनी महिला मित्र के प्रति प्रेम की भावना का इजहार किया। पुरुषों में पाया गया कि वे अपनी महिला मित्र में एक प्रेमी की तलाश करते हैं। महिलाओं के विचार से अलग पुरुषों में दोस्ती की भावना के ऊपर प्रेम की भावना देखने को मिली।

इस शोध के बाद पाया गया कि इस सवाल पर पुरुष और महिला के विचार अलग-अलग होते हैं। दो अलग-अलग भावनाओं के कारण सवाल के अंतिम परिणाम तक पहुंचना मुश्किल है, मगर यह तो साफ हो गया कि एक लड़का और लड़की की दोस्ती काफी पेंचीदा होती है।

Leave a Reply