PM मोदी का सपना ‘संकल्प से सिद्धि’ ऑडिटोरियम में उतरा

‘दो साल पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए थे तो उनके कार्यक्रम के लिए पूरे रायपुर में ढंग का ऑडिटोरियम नहीं मिला था। उनका भी सपना था कि राजधानी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक ऑडिटोरियम बने। तभी हम इस योजना को साकार करने के लिए जुट गए थे, जो आज पूरा हुआ।

अब इसे 15 अक्टूबर को शाम 6.30 बजे सीएम डॉ. रमन सिंह जनता को सौंपेंगे।’ यह बात शनिवार को साइंस कॉलेज परिसर में बने ऑडिटोरियम के बारे में जानकारी देते हुए लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने कही।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को धरातल पर उतारने का काम राज्य सरकार ने भव्य ऑडिटोरियम बनाकर पूरा किया है। इस ऑडिटोरियम में संकल्प से सिद्धि तक को समाहित किया गया है। इसके नाम से हॉल भी बनाए गए हैं।

भारतीय वास्तुशास्त्र और आधुनिकता के सभी उन बिन्दुओं को शामिल किया है, जिससे छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति की झलक भी यहां देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण के लिए उच्चशिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था।

इसके बाद इसे पूरा करने की जिम्मेदार लोक निर्माण विभाग को दी गई। इसके बाद देशभर के 40 से अधिक उन्नतशील ऑडिटोरियम के अवलोकन के लिए लोक निर्माण विभाग के करीब 20 इंजीनियरों की भेजी गई थी। फिर सभी की खासियत को इस ऑडिटोरियम में जोड़ा गया।

इसे भव्य रूप देने के लिए हमारे ही प्रदेश के डिजाइनर प्रेमनाथ ने बखूबी अंजाम दिया। सबसे बड़ी खुशी की बात है कि इसके पूरे निर्माण कार्य में स्थानीय कारीगरों ने जो काम किया है, इन्होंने साबित कर दिया कि हम अपने कौशल विकास के बलबूते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करने में सक्षम हैं।

बताया कि इसमें स्कूल, कॉलेज और सांस्कृतिक संगठन के अलावा आम लोग भी कार्यक्रम करा सकते हैं। मूणत ने ऑडिटोरियम का अवलोकन किया। साथ ही कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

पंकज उधास के सुरों से सजेगी महफिल

सीएम के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद रात 8 बजे मशहूर गजल गायक पंकज उधास के सुरों से महफिल सजेगी। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में आम लोगों को भी शामिल होने की अनुमति है। इसके अलावा अन्य भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।