एसएससी सीएचएसएल: पदोन्नति (प्रमोशन) और पद कैसे प्रदान किए जाते हैं?

आजकल छात्र बचपन से अपने करियर के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। अधिकांश छात्रों का उद्देश्य सरकारी नौकरी पाना होता है। कुछ छात्र उच्च माध्यमिक कक्षाओं के दौरान ही प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं। इसके अलावा एसएससी सीएसएलएल के बाद सार्वजनिक क्षेत्र में ही कई पदों या नौकरियों की पेशकश करता है। ऐसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र अपनी स्कूल लाइफ से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। इनमें से कुछ को तो नौकरी करने के दौरान इनके बारे में जानकारी हासिल होती है। इनमें से कुछ ऐसे पदों के लिए तैयारी करते हैं जिसमें पदोन्नति और वेतन वृद्धि तेजी से होती है।

आईए इस आर्टिकल के माध्यम से एसएससी सीएचएसएल के तहत आने वाले प्रत्येक पद का विश्लेषण कर इससे मिलने वाले लाभों के बारे में चर्चा करते हैं।

  1. लोअर डिवीजन क्लर्क

यह किसी भी सरकारी संगठन में क्लर्कों का पहला स्तर है। ये दैनिक कार्यालय के कार्यों को संभालते हैं जिसमें व्यवस्थित तरीके से कार्यालय डेटा और दस्तावेजों का रख-रखाव करना शामिल हैं। पदोन्नति क्रम में:

सहायक / अपर डिवीजन क्लार्क > डिवीजन क्लर्क -> सेक्शन ऑफिसर

  1. डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीओई)

डीओई का कार्य डेटा को नियमित आधार पर दर्ज करना रखरखाव और अपडेट करना होता है। वह हिंदी और अंग्रेजी

पदोन्नति क्रम में:

डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड बी -> डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड एफ (सिस्टम एनालिस्ट)

  1. पोस्टल / शार्टिंग असिसटेंट

यह एक लिपिक (क्लर्किल) कैडर पोस्ट है। इन्हें आम तौर पर भारत सरकार के डाक विभाग द्वारा पेश किया जाता है। इस तरह के पदों पर कई विभागों में भर्ती की जा सकती है जैसे सेना डाक सेवा सर्किल कार्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय विदेशी डाक घर डाकघर पोस्टल स्टोर डिपो रेलवे मेल सेवा और बचत बैंक नियंत्रण संगठन।

पदोन्नति क्रम में:

लोअर चयन ग्रेड (एलएसजी) अर्थात पर्यवेक्षक (सुपरवाइजर) -> उच्च चयन ग्रेड (एचएसजी) अर्थात वरिष्ठ पर्यवेक्षक –

4.कोर्ट क्लर्क

इनका कार्य आपराधिक और नागरिक न्याय व्यवस्था में प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन करना होता है। इसके साथ- साथ ये अदालत के अन्य अधिकारियों और न्यायाधीशों तथा वकीलों की भी सहायता करते हैं।

पदोन्नति के क्रम में

असिस्टेंट (सहायक) क्लर्क -> बेंच क्लर्क -> हेड (प्रमुख) क्लर्क

जानिए एसएससी परीक्षा में सफल होने के लिए टॉपर की रणनीति

Leave a Reply