SLvIND पहला टेस्ट Live: जडेजा ने टीम इंडिया को दिलाई बड़ी सफलता, मैथ्यूज को किया आउट

भारत और श्रीलंका के बीच गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। श्रीलंका ने सधी हुई शुरुआत की थी, लेकिन फिर टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा की फिरकी का कमाल चला। समाचार लिखे जाने तक श्रीलंका ने 60 ओवर में 6 विकेट खोकर 216 रन बनाए हैं। दिलरुवान परेरा 38* और रंगना हेराथ 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।
रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया को दिन की पहली सफलता दिलाई। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज (83) को शॉर्ट कवर्स में कप्तान विराट कोहली के हाथों की शोभा बनाया। मैथ्यूज ने 130 गेंदों में 11 चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाए।
इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी दूसरे दिन यानी गुरुवार को 600 रन पर ऑलआउट हुई और फिर स्टंप्स तक श्रीलंका ने 44 ओवर में पांच विकेट खोकर 154 रन बनाए।

टीम इंडिया की कोशिश शुक्रवार को मेजबान टीम को जल्दी ऑलआउट करने की होगी, जबकि श्रीलंका की कोशिश फॉलोऑन टालकर मैच रोमांचक बनाने की रहेगी। हालांकि, श्रीलंका को असेला गुनारात्ने की सेवा नहीं मिलेगी, क्योंकि वो मैच के पहले दिन चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके हैं। इस तरह श्रीलंका को पूरे मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ बल्लेबाजी करना है।

मेजबान टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर टिका है, जिनसे आज टीम को बड़ी पारी की उम्मीद होगी। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने दो जबकि उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले भारत के विशाल स्कोर के बाद बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। ओपनर दिमुथ करुनारात्ने (2) को उमेश यादव ने LBW आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने एक ही ओवर में दनुश्का गुनाथिलाका (16) और कुसल मेंडिस (0) को अपना शिकार बनाया। यहां से उपुल थरंगा (64) और एंजेलो मैथ्यूज ने पारी सँभालते हुए चौथे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। मगर थरंगा रनआउट हो गए और श्रीलंका की टीम बैकफुट पर चली गई।

इससे पहले हार्दिक पांड्या (50) के शानदार डेब्यू और शिखर धवन (190), चेतेश्वर पुजारा (153) व अजिंक्य रहाणे (57) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाए थे। श्रीलंका की तरफ से तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 6, लहिरू कुमार ने तीन और रंगना हेराथ ने एक विकेट लिया था।