SLvIND Live: विराट ने शतक लगाकर पारी घोषित की, श्रीलंका को लगे शुरुआती झटके

भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार को गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू हो चुका है। मेजबान टीम 550 रन के विशाल स्कोर का पीछा कर रही है, लेकिन उसकी शुरुआत बिगड़ गई है। समाचार लिखे जाने तक श्रीलंका ने 8 ओवर में दो विकेट खोकर 42 रन बना लिए हैं। दिमुथ करुनारात्ने 19* और कुसल मेंडिस 6* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।
टीम इंडिया द्वारा मिले 550 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उपुल थरंगा (10) को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया है। इसी ओवर में विराट कोहली ने दूसरी स्लिप में थरंगा का आसान कैच टपकाया था। इसके बाद उमेश यादव ने दनुश्का गुनाथिलाका (2) को चेतेश्वर पुजारा के हाथों की शोभा बनाकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को शतक लगाकर पारी घोषित कर दी। इस तरह टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 550 रन का विशाल लक्ष्य दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी 53 ओवर में तीन विकेट पर 240 रन बनाकर घोषित की। कप्तान विराट कोहली 136 गेंदों में 5 चौके व एक छक्के की मदद से 103 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने अपने करियर का 17वां टेस्ट शतक लगाया। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने दूसरा टेस्ट शतक जमाया।

याद हो कि भारतीय टीम ने तीसरे दिन स्टंप्स तक श्रीलंका पर 498 रन की बढ़त बनाई थी। मेहमान टीम ने स्टंप्स तक 46.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। गुनाथिलाका के अभिनव मुकुंद को LBW आउट करते ही अंपायरों ने स्टंप्स की घोषणा कर दी थी।

पहली पारी में 309 रन की विशाल बढ़त लेने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी बार बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली पारी में 190 रन की पारी खेलने वाले शिखर धवन दूसरी पारी में महज 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें दिलरुवान परेरा ने पॉइंट में धनंजय डी सिल्वा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद लहिरू कुमार ने पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा (15) को लेग गली में कुसल मेंडिस के हाथों की शोभा बनाया।

यहां से मुकुंद और कोहली ने टीम को सँभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की। इस दौरान मुकुंद ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा जबकि कप्तान कोहली ने 15वां टेस्ट शतक जमाया। इससे पहले श्रीलंका की पहली पारी 78।3 ओवर में 291 रन पर ऑलआउट हुई। दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। जडेजा ने लहिरू कुमार (2) को बोल्ड करके श्रीलंका की पहली पारी का अंत किया। इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी दूसरे दिन यानी गुरुवार को 600 रन पर ऑलआउट हुई थी।

35A से हुई छेड़छाड़ तो कश्मीर में कोई नहीं थामेगा तिरंगा, मेरे लिए इंदिरा ही इंडिया: महबूबा

जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अगर आर्टिकल 35A में छेड़छाड़ की गई तो कश्मीर में ऐसा कोई नहीं बचेगा जो तिरंगे को पकड़ सके। यानि कश्मीरियों के विशेषाधिकारों से छेड़छा़ड़ करने पर तिरंगे को थामने वाला कोई नहीं होगा। महबूबा ने यह भी कहा कि उनके लिए इंदिरा गांधी ही भारत हैं।