स्विमिंग और डांसिंग करें, स्वस्थ रहें और लंबी उम्र पाएं!

स्विमिंग और डांसिंग एक ऐसी क्रिया है जिसके माध्‍यम आप लंबी उम्र पा सकते हैं। ये बात एक रिसर्च में सामने आई है। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि स्विमिंग, डांसिंग व्‍यक्ति को लंबी आयु प्रदान करते हैं। ये चीजें दिल की बीमारियों या हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं। आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने यह निष्‍कर्ष अलग-अलग तरह की शारीरिक गतिविधियों और उनके जोखिम के स्तरों का अध्ययन करने के बाद बताया है।

यह अध्ययन इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के 11 सालाना स्वास्थ्य सर्वेक्षणों के आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है। यह अध्ययन ब्रिटिश जर्नल एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। ये सर्वेक्षण 1994 से 2008 के बीच किए गए थे, जिनमें 80,306 लोगों को प्रतिभागी बनाया गया। प्रतिभागियों की औसत उम्र 52 साल थी। वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों से उनके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम के बारे में पूछा। प्रतिभागियों से पूछा गया कि बीते चार सप्ताह में उन्होंने कितनी देर तक और कौन कौन से व्यायाम किए। यह भी पूछा गया कि क्या वे व्यायाम पसीने से तर-बतर करने और थका देने के लिए पर्याप्त थे।

वैज्ञानिकों ने उन्हें कुछ व्यायामों और शारीरिक गतिविधियों की सलाह दी, जिनमें घरेलू कामकाज करना, बागवानी करना, टहलना, साइकिल चलाना, तैराकी, एरोबिक्स, जिनास्टिक, नाचना, दौड़ना, फुटबॉल या रग्बी खेलना, बैडिमिंटन या टेनिस खेलना आदि शामिल थे।

वैज्ञानिकों ने इन सभी प्रतिभागियों पर लगभग 9 साल तक नजर रखी। इस अंतराल में 8,790 प्रतिभागियों की विभिन्न कारणों से मौत हो गई। जबकि 1,909 प्रतिभागियों की मौत दिल की बीमारी या आघात से हुई। इसके बाद वैज्ञानिकों ने सुझाए गए व्यायामों और खेलों को अपनाने वाले और नहीं अपनाने वाले प्रतिभागियों की तुलना की। नतीजों ने दिखलाया कि जिन प्रतिभागियों ने तैराकी को अपनाया था उनमें मौत का खतरा 28 फीसदी कम हो गया था। जबकि डांस को अपनाने वाले प्रतिभागियों में मौत का खतरा 27 फीसदी कम हो गया था। साइकिल चलाने वालों में भी मौत का खतरा 15 फीसदी कम पाया गया। इसी तरह दिल की बीमारी और आघात से मौत का खतरा तैराकी करने वालों में 41 फीसदी और नाचने वालों में 36 फीसदी कम पाया गया।

Leave a Reply