दो घंटे तक चली अमेरिकी NSA की डोभाल से बातचीत, पाकिस्तान को घेरने की तैयारी पूरी?

अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार ले. जनरल एच आर मैकमास्टर आज दिल्ली में अपने समकक्ष अजित डोभाल से मुलाकात की। मैकमास्टर और अजित डोभाल के बीच लगभग दो घंटे तक बातचीत चली। सूत्रों के मुताबिक, बातचीत में दोनों के बीच आतंकवाद पर चर्चा हुई। साथ ही, आतंकवाद पर जानकारी साझा करने पर भी दोनों के बीच सहमति बनी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्षेत्रिय सुरक्षा पर भारत का साथ देने के लिए अमेरिका तैयार हो गया है।
संभावना है कि मैकमास्टर पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात कर सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस और डोभाल के बीच बैठक हुई थी। उस बैठक में पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने भारत के साथ रक्षा संबंध को सबसे ऊपर रखा है और भारत-अमेरिका संबंध सही दिशा में हैं।
वहीं अमेरिका के NSA मैकमास्टर ने पाकिस्तान पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि भारत और अफगानिस्तान के पड़ोसी को छद्म (प्रॉक्सी) रवैया अपनाकर अपने हितों को जारी रखने के लिए हिंसा का रास्ता अपनाने के बजाय कूटनीति का इस्तेमाल करना चाहिए। एक अफगान चैनल से बातचीत में कहा कि हम सब आशा कर रहे हैं कि पाकिस्तान के नेता ये समझेंगे कि पूर्व की रणनीति के विपरीत इन आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करना उनके अपने हित में है।
गौरतलब है भारत के तत्कालीन रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से फोन पर अपनी पहली बातचीत में मेटिस ने कहा था कि वह रक्षा क्षेत्र में भारत-अमेरिका संबंध को वहां से आगे ले जाने के लिए तैयार हैं जहां उनके पूर्ववर्ती ऐशटन कार्टर द्वारा छोड़ा गया था। रक्षा समझौतों को भारत-अमेरिका संबंध में सबसे ऊपर रखते हुए ट्रंप प्रशासन ने भारत को दिये अहम रक्षा सहयोगी के दर्जे को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Leave a Reply